About Us

About Us

9 Comments

The Person Behind This Blog


नमस्कार, मेरा नाम प्रकाश है और मैं बिहार राज्य के "BiharSharif" शहर का रहने वाला हूँ. मैं SunLight's Tutorial के नाम से एक Coaching Institute चलाता हूँ. इसके अलावे बचे हुए समय मैं ज्यादातर Internet पर बिताता हूँ. बचपन से ही मेरा Interest Technology में रहा है और इसी कारण हम इन्टरनेट पर Technology के बारे में निरंतर जानकारी लेते रहते हैं. इसी क्रम में मुझे एहसास हुआ कि Internet पर ज्यादातर Content अंग्रेजी में उपलब्ध हैं जिसके कारण हिन्दीभाषी लोगों को जानकारी लेने में काफी कठिनाई उठानी पड़ती है, क्योंकि Internet पर हिंदी में बहुत ही कम Content उपलब्ध हैं, तो मैंने सोचा की क्यों न हिन्दीभाषी लोगों को अपने ब्लॉग "HindiTechTricks.COM" के माध्यम से सहायता की जाये और उन्हें Latest Tech Tips और Tricks से अवगत कराया जाये.


"HindiTechTricks.COM" का मकसद !



इस ब्लॉग को शुरू करने का हमारा एक ही मकसद है आप सभी को वो Technical ज्ञान उपलब्ध कराऊँ जो किसी अन्य वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है और अगर है भी तो English भाषा के कारण आप उसे सही सही नहीं समझ पाते. मैं आपलोगों को इस Technical World का वो ज्ञान देना चाहूँगा जिससे आप इस Modern दुनिया के साथ-साथ चल पाएंगे. हम सभी जानते हैं कि हम उस युग में जी रहे हैं जहाँ हर तरफ टेक्नोलॉजी का उपयोग हो रहा है. ऐसे में हम इससे दूर रहकर अपने आप को काफी पीछे छोड़ देंगे. आज हर किसी के उन्नति में टेक्नोलॉजी का एक बड़ा हाथ है.

ज्ञान का भंडार "HindiTechTricks.COM"



हम सभी जानते हैं कि प्रतिदिन नए-नए यंत्र का अविष्कार हो रहा है पर हम सब उसके बारे में काफी कम जान पाते हैं क्योंकि उसके बारे में बतायी गयी ज्यादातर चीजें English में होती है. मैं पूर्ण कोशिश करूँगा कि आज से आप उन सभी चीजों के बारे में काफी आसानी से जान पाएंगे तथा उनका पूर्ण लाभ उठा पाएंगे हमारे ब्लॉग "HindiTechTricks.COM" के माध्यम से. मैं खासकर आपको वैसे Tricks उपलब्ध करूँगा जो Facts पर Based हो. आशा है इससे आगे आपको Internet पर English न जानने की कमी नहीं खलेगी.

ब्लॉग हिंदी में क्यों?



जैसा कि मैंने पहले भी कहा कि मैं हिन्दीभाषी लोगों की मदद करना चाहता हूँ जो English पढने या समझने में असमर्थ हैं. मैं ये जानता हूँ कि SEO(Search Engine Optimization) की दृष्टी से हिंदी में ब्लॉग हमारे लिए Search Ranking में नुकसानदायक साबित हो सकती है. क्योंकि ज्यादातर लोग Search Engine में English में Search करते हैं पर इससे हमें कोई फर्क नहीं पड़ता, मैं जानता हूँ कि हमारे Real Content की वजह से हमें इससे कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा और मुझे अच्छी Ranking मिल जाएगी.

साथ ही आप हमारे अच्छे Post को अपने दोस्तों तथा जानकारों के साथ Share करके हमें अच्छी Ranking पाने में मदद कर सकते हैं. हम इसके लिए आपके आभारी होंगे :)

HindiTechTricks.COM का सविनय निवेदन 



साथ ही "HindiTechTricks.COM" आप से जानना चाहेगा कि आप किस तरह का Tips और Tricks पसंद करेंगे. आप हमारे  ईमेल hinditechtricks@gmail.com पर अपना विचार, सवाल या कोई प्रतिक्रिया भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी.

हमारे Community से जुड़ने के लिए भी आप हमसे संपर्क कर सकते हैं ^ Contact Me !

धन्यबाद हमारे बारे में जानने के लिए :)

Note: अगर आप भी तकनिकी ज्ञान रखते हैं तथा हिंदी से प्यार करते हैं और हिन्दीभाषी लोगों की मदद करना चाहते हैं तो आप अपने लिखे हुए लेख हमारे साथ Share कर सकते हैं. इसे हम आपके Credit के साथ HindiTechTricks.COM पर प्रकाशित करेंगे. आप अपना लेख हमारे ईमेल hinditechtricks@gmail.com पर भेज सकते हैं और साथ में अगर चाहें तो अपना एक Photo, आपके ब्लॉग का नाम भी भेज सकते हैं.

9 comments:

  1. It's Great to Know about You. Keep Working and Helping People.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Hello Rishabh,

      Thanks for Your Nice Compliments. It really motivate me to do the Hard Work.

      And Yes Will Work hard for Help of the People who are searching for technical help in Hindi on Internet. Keep Visiting HindiTechTricks.COM :)

      Delete
  2. hello sir main bhi biharsharif ka hi rahne bala hun

    ReplyDelete
    Replies
    1. हेल्लो प्रशांत,

      आप भी बिहारशरीफ से हैं जानकर काफी प्रसन्नता हुई.

      हमारे ब्लॉग पर आने के लिए बहुत बहुत धन्यबाद !

      ~प्रकाश कुमार निराला

      Delete
  3. सर मेरा नाम दिनेश है आैर सर मैं भी
    काेचिंग चलता हूँ |
    सर मुझे भी एक website bana है
    कुछ विचार हैं जाे व्यक्त कर रहा हूँ

    यदि आप सूरज की तरह चमकना चाहते हैं ।
    तो सबसे पहले सूरज की तरह जलना सीखो

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बढ़िया दिनेश जी,

      अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे ब्लॉग गाइड उपलब्ध है जिसकी सहायता से आप इसे काफी आसानी से बना सकते हैं.

      Keep Visiting HTT :)

      ~Prakash

      Delete
  4. Shailendra maurya5 November 2016 at 11:27

    Jio sim bekar h student ke liye galat missuse kr rhe h

    ReplyDelete
  5. Kripoya aap muje ye bota dijiye aap vomuotar pe Hindi me likhne me liye koinsi software use krte ho plz botaiye q ki me ek blog start krne jaa raha hun por computer pe Hindi tyap ni kr paa raha hun
    Me windows 7 pe kaam krta hun at me Assam se hun
    & mera naam Anupam Mohanta
    E-mail: mranupammohanta@gmail.com

    ReplyDelete

आपकी राय हमें अच्छे पोस्ट लिखने के लिए प्रेरित करेगी :)

loading...