Aadhaar Download

Aadhar Card कैसे डाउनलोड करें, पूरी जानकारी (In Hindi)

Written by Writer Team

Table of Contents

How To Download Aadhar Card In Hindi

Aadhar Card Kaise Download Karen Uski Puri Jankari Hindi Me
Hi Friends, जैसा की आप सभी जानते हैं कि आज कल हर जरुरी काम के लिए आधार कार्ड काफी जरुरी हो गया है.
आपको चाहे बैंक अकाउंट खुलवाना हो आया पैन कार्ड बनवाना या फिर गैस की सब्सिडी पाना. इन सभी चीजों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. इसके अलावे भी और कई चीजें है जिनके लिए आधार कार्ड बहुत जरुरी है.
अब तो बिना आधार कार्ड के आप कोई सिम भी नहीं खरीद सकते हैं तथा साथ ही आपके पुराने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जल्द से जल्द लिंक करने के निर्देश दिया जा रहा है.
ऐसे में बहुत जरुरी है कि आपके पास आधार कार्ड हो.
आप अपना आधार कार्ड बनवाने के लिए डाकघर, बैंक या अपने ब्लाक में संपर्क कर सकते हैं और अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके एरिया के सबसे नजदीक कहाँ आधार कार्ड बनाया जा रहा है तो आप निचे के लिंक पर क्लिक कर इसका पता कर सकते हैं.

आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर देने के बाद वैसे तो कुछ दिन ( लगभग 1 महीने ) के बाद अपने आप ही पोस्ट के द्वारा आपका आधार कार्ड आपके एड्रेस पर आ जाता है.
लेकिन किसी कारणवश यदि आपका आधार कार्ड नहीं आ पाता है या फिर आ जाने के बाद आपका आधार कार्ड खो जाता है तव आप अपना आधार कार्ड फिर से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में और फिर उसका प्रिंट निकाल सकते हैं.
आप चाहें तो इसके लिए किसी Cyber Cafe या फिर वसुधा केंद्र का भी प्रयोग कर सकते हैं.
तो आइये आज के इस पोस्ट में जानते हैं की आप अपना आधार कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं.

How To Download Aadhar Card In Hindi

अपने मोबाइल या कंप्यूटर से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप निचे के Steps को फॉलो करें.
STEP 1. सबसे पहले आप निचे दिए गए लिंक पर विजिट करें.

STEP 2. उसके बाद यहाँ पर आपको निचे के इमेज के अनुसार आपके सामने आप्शन आ जायेंगे. सबसे पहला आप्शन है सबसे ऊपर में ” I Have Enrolment Id या Aadhaar. तो अगर आपके पास आधार नंबर है तो Aadhaar पर टिक कर दें और अगर आपके पास Enrolment Id है तो आप इसी पर टिक कर दें.

STEP 3. इसके बाद आपने जिस पर टिक किया है वो नंबर निचे के Box में इंटर करें. धयान रखें कि एनरोलमेंट Id में आपको डेट और टाइम सभी चीजें यहाँ पर इंटर करनी है. जबकि Aadhaar वाले आप्शन में सिर्फ आधार नंबर.
STEP 4. इसके बाद Full Name बाले बॉक्स में अपना पूरा नाम लिखें.
STEP 5. इसके बाद Pin Code वाले आप्शन में अपना पिन कोड इंटर करें.
STEP 6. इसके बाद आपको Captcha फिल करना है यानि कि इमेज में दिख रहे नंबर को निचे के बॉक्स में इंटर करना है.
STEP 6. इसके बाद आपको Get One Time Password पर क्लिक करना है. आप जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे तो उसके कुछ ही क्षण बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक मेसेज आ जायेगा जिसके एक 6 या 8 अंको का कोड होगा.
STEP 7. इस कोड को निचे के Enter OTP वाले बॉक्स में भरना है.
STEP 8. इसके बाद निचे स्थित बटन Validate & Download पर क्लिक करें.
आप जैसे ही इस बटन पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल या कंप्यूटर में आपके आधार का PDF फाइल डाउनलोड हो जायेगा.

*आपको बता दें की आपका ये PDF फाइल लॉक होगा एक पासवर्ड से और बिना इस पासवर्ड के आप इस PDF को ओपन नहीं कर सकते हैं. और आपका ये पासवर्ड आपके नाम और जन्म-वर्ष पर निर्भर करता है.

यानि की आपके नाम कर प्रथम 4 अक्षर कैपिटल लेटर में तथा आपका जन्म-वर्ष आपका पासवर्ड होगा. जैसे कि
PRAK2017
तो इस तरह आप काफी आसानी से अपना आधार कार्ड ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं.

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
 
Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂

इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद

About the author

Writer Team

Learn More About Technology with Hindi Tech Tricks. We have a team of writers who write informative posts for you all. Keep Reading and Sharing.

1 Comment

Leave a Comment