App Petrol and Diesel

Petrol और Diesel का Price कैसे चेक करें ( In Hindi )

Written by Writer Team

Table of Contents

How To Check Price Of Petrol And Diesel In Hindi

Petrol Aur Diesel Ka Price Kaise Check Karen.
Hi Friends, जैसा कि आप सभी जानते हैं की सरकार ने ये निर्धारित किया है कि अब Petrol और Diesel के दामों में प्रतिदिन बदलाव किया जायेगा.

ऐसे में जरुरी ही कि आपको Petrol और Diesel का Price प्रतिदिन मालुम हो.
वैसे तो इसकी जानकारी हर पेट्रोल पंप पर रहेगी. साथ ही इसकी जानकारी आप घर पर बैठकर जान सकते हैं.
घर पर बैठे Petrol और Diesel का प्राइस चेक करने का एक और फायदा ये है कि इससे आप ये देख पाएंगे की किस पेट्रोल पंप पर कितना रेट है क्योंकि सभी पेट्रोल पंप पर Petrol और Diesel का प्राइस अलग अलग होता है.
इससे आपको फायदा होगा. साथ ही पेट्रोल पंप वाले लोगों की मनमानी रुकने की संभावना है.
अब जैसा की आप सभी जानते हैं कि हर किसी के पास स्मार्टफोन हैं जो इंटरनेट का उपयोग करता है. ऐसे में आप पेतोर्ल और डीजल के दाम को ऑनलाइन वेबसाइट या फिर इसके एप्प से चेक कर सकते हैं जिसकी जानकारी मैं इस पोस्ट में आप सभी को दे रहा हूँ.
अगर आप इसके पुरे प्रोसेस को जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. पेट्रोल व डीजल के लेटेस्ट रेट को आप घर पर बैठकर ही मोबाइल पर देख सकते हैं. इसके लिए इंटरनेट होना चाहिए. यदि आपको बिना इंटरनेट के माध्यम से रेट देखना है तो एसएमएस के जरिए भी देख सकते हैं. अलग अलग तरीकों से रेट देखने की जानकारी इस प्रकार है-

Petrol और Diesel का Price के लिए Mobile App

यदि आप अपने मोबाइल से Petrol और Diesel का Price चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक एप्प डाउनलोड कर सकते हैं. इसका एप्प डाउनलोड कर लेने के बाद आप काफी आसानी से इसमें Petrol और Diesel का Price चेक कर सकते हैं.

Indian Oil [Fuel@IOC] के एप्प निचे के लिंक से डाउनलोड करें.

Bharat Petroleum [Smart Drive] के एप्प निचे के लिंक से डाउनलोड करें.

Hindustan Petroleum [My HPCL] के एप्प निचे के लिंक से डाउनलोड करें.

Petrol और Diesel का Price के लिए Website

आप चाहे तो भारत सरकार के वेबसाइट पर जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए आपको हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद रेट वाले बटन पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वेबसाइट पर डायरेक्टली जाने के लिए निचे के लिंक पर क्लिक करें.

Petrol और Diesel का Price के लिए SMS

और यदि आपके पास इन्टरनेट नहीं है या फिर स्मार्टफोन नहीं तो आप इसका रेट SMS के द्वारा भी जान सकते हैं जिसके लिए आपको एक नंबर पर मेसेज करना होगा. लेकिन इसके लिए आपको कुछ पैसे भी देने पड़ सकते हैं. तो बेहतर होगा कि आप इंटरनेट या पेट्रोल पंप पर जाकर रेट की जानकारी देख लें.
SMS से रेट जानने के लिए आप सबसे पहले लिखेंगे RSP और उसके बाद स्पेस देंगे और उसके बाद Dealer Code लिखें और फिर इसे ‘9224992249’ पर भेज दें.
शोर्ट में इस तरह >

RSP< SPACE >DEALER CODE To 9224992249


तो इस तरह आप काफी आसानी से Petrol और Diesel का Price घर बैठे जान सकते हैं ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों तरीके से.
आप इसकी विशेष जानकारी इस विडियो देखकर भी ले सकते हैं …..

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
 
Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂
जरुर पढ़ें:-
इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂
इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Writer Team

Learn More About Technology with Hindi Tech Tricks. We have a team of writers who write informative posts for you all. Keep Reading and Sharing.

1 Comment

Leave a Comment