YouTube Go के बारे में पूरी जानकारी ( In Hindi )

Posted by Prakash Kumar Nirala

Every Information About YouTube Go In Hindi

Youtube Go Ke Bare Me Puri Jankari Hindi Me
Hi Friends, YouTube ने कुछ समय पहले अपने अप्प में Offline सेवा उपलब्ध करवाई थी जिसके द्वारा आपके पास जब फ़ास्ट इन्टरनेट होता था तो आप इस Offline सेव कर लेते थे और फिर इसे आप कभी भी देख सकते थे बिना इन्टरनेट के भी.

अब इससे भी बेहतरीन Features लेकर आया है यूट्यूब अपने नए अप्प Youtube Go में जिसमे इसके जैसा ही पर इससे काफी बेहतर सेवा आपको मिलेगी.
Youtube Go Ke Bare Me Puri Jankari Hindi Me 
आप Youtube Go के माध्यम से स्लो इंटरनेट में भी विडियो देख पाएंगे, इसे Save कर पाएंगे ताकि कभी और देख सकें इसे और साथ ही आप इस विडियो को दोस्तों के साथ शेयर भी कर पाएंगे.

Youtube Go में कुछ मजेदार आप्शन है जिसके बारे में आप सभी को जानना बेहद जरुरी है. इस लिए इस पोस्ट को आप पूरा पढ़े क्योंकि मैं इस पोस्ट में आप सभी को Youtube Go के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवा रहा हूँ.

गूगल ने Youtube Go के बारे में घोषणा पिछले साल सितम्बर में ही की थी पर अब जाकर इसके बीटा वर्शन को सभी के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है जिसे आप Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं.

Youtube Go के कुछ खास Features ~


  • इस अप्प में Offline Optimazation को बेहतर किया गया है
  • इसके सर्च को बेहतर किया गया है.
  • Youtube Go में विडियो शेयरिंग पर ध्यान दिया गया है.
  • इसमें इन्टरनेट डाटा कम खपत होगा.

इन सभी गुणों के साथ Youtube Go वास्तव में एक बेहतरीन अप्प है. Youtube Go के मैनेजमेंट वाईस प्रेसिडेंट ने बताया है कि इसे खासकर इंडिया के Users का ध्यान रखते हुए बनाया गया है ताकि वे यूट्यूब का आनंद बेहतर तरीके से उठा सकें.

आप जानते हैं Youtube Go के बारे में कुछ जरुरी बातें ~

Youtube Go Ke Bare Me Puri Jankari Hindi Me 

1. क्या अब हम Youtube Go डाउनलोड कर सकते हैं ?


हाँ, आप Youtube Go के बीटा वर्शन को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और इसे जल्द ही अपग्रेड कर दिया जायेगा.

आप इसे निचे के डाउनलोड लिंक पर भी क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं.

2. क्या इससे स्लो इन्टरनेट में भी विडियो देख सकते हैं ?


इसका भी जवाब है हां, इसे खासकर इसी के लिए बनाया गया है ताकि आप स्लो इन्टरनेट में भी Youtube Video का मजा ले सकें. इतना ही नहीं आप इसके द्वारा Youtube Videos को ऑफलाइन Save भी कर सकते हैं ताकि आप इस बाद में कभी भी देख सकें.

3. क्या Youtube Go को उपयोग करना आसान है ?


हाँ, Youtube Go को इस तरह से बनाया गया है ताकि कोई भी इसे काफी आसानी से उपयोग कर सके. इसका यूजर इंटरफ़ेस काफी सिंपल है और आपको इसे Homepage पर दस विडियो दिखेंगे. इसके अलावे आप विडियो को सर्च करके भी देख सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं.

4. इसका Smart Preview Feature क्या है ?


Youtube Go के स्मार्ट प्रीव्यू फीचर के द्वारा आप किस भी विडियो को देखने या डाउनलोड करने से पहले देख सकते हो की इस विडियो में क्या है. जिससे आपको पता चल जायेगा कि ये विडियो वास्तव में सही है या फेक है. इस प्रकार आपके समय की वाचत होगी.

5. Youtube Go का उपयोग कैसे करें ?


इसके लिए आप जैसे ही Youtube Go को डाउनलोड करके ओपन करेंगे इसमें आपको इसके बारे में बताया जायेगा. Next पर क्लिक करने के बाद ये आपसे आपका मोबाइल नंबर तथा ईमेल Id पूछेगा. फिर आपको अपना मोबाइल नंबर OTP से Verify करना होगा और इसके बाद ये आपके उपयोग के लिए तैयार है.
Youtube Go Ke Bare Me Puri Jankari Hindi Me 
किसी भी विडियो पर क्लिक करें, यहाँ पर आपको इसकी क्वालिटी को चुनना है अपने इन्टरनेट कनेक्शन के अनुसार और इसके बाद आप इसे Play या Save कर सकते हैं.

6. Youtube Go से विडियो को शेयर कर सकते हैं ?


इसकी बेहतरीन फीचर में ये भी एक है कि आप बिना डाटा खर्च किये किसी भी विडियो को अपने फॅमिली या फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते हैं. साथ ही आप सेव किये हुए विडियो को भी शेयर कर सकते हैं ब्लूटूथ के माध्यम से और वे भी देख सकते हैं Same विडियो को बिना सेव किये हुए.

तो इस तरह मैंने आप सभी को Youtube Go के बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी है. साथ ही मैं आगे भी इसे अपडेट करता रहूँगा ताकि आप इसके Latest फीचर को जान सकें.

इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.

Keep Sharing, Because Sharing is Caring :)

~ ~ Read All Posts of HTT ~ ~

जरुर पढ़ें :-


इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी :)

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग "HindiTechTricks.COM" को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

0 comments:

Post a Comment

आपकी राय हमें अच्छे पोस्ट लिखने के लिए प्रेरित करेगी :)

Sponsored Video