Mobile Screen को कैसे रिकॉर्ड करें ( In Hindi ) - Top 2 Recorder

Posted by Prakash Kumar Nirala

How To Record Mobile Screen In Hindi

Mobile Screen Ko Kaise Record Karen Hindi Me - 2 Best Apps

Hi Friends, काफी लोग हमसे पूछ रहे थे कि अपने मोबाइल के स्क्रीन को कैसे रिकॉर्ड करके विडियो बनायें या कौन सा मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्डर अच्छा है.

चूँकि मैं पहले विडियो बनाने का काम नहीं करता था तो मुझे ये जानकारी नहीं थी. लेकिन अब से मैं अपने पोस्ट के लिए एक विडियो भी बनाता हूँ जिसे आप YouTube के HindiTechTricks चैनल [ Subscribe जरुर करें ] पर देख सकते हैं.

मैं इस पोस्ट में आप सभी को वो तरीका बताऊंगा जिससे मैं अपने मोबाइल के स्क्रीन को रिकॉर्ड करता हूँ और विडियो बनता हूँ.

मैं अपना विडियो दो खास Mobile Screen Recorder के द्वारा बनता हूँ और ये दोनों काफी बढ़िया है और इसका उपयोग करना भी काफी आसान है.

और सबसे बड़ी बात ये है कि ये दोनों Mobile Screen Recorder बिलकुल फ्री हैं.

तो दोस्तों, आइये जानते हैं कि कैसे Mobile के Screen को Record करके Video बना सकते हैं.

How To Record Mobile Screen In Hindi

Mobile Screen Ko Kaise Record Karen Hindi Me - 2 Best Apps
अपने मोबाइल के स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के लिए दो खास एप्प हैं जिनका प्रयोग आप कर सकते हैं. ये दोनों Mobile Screen Reorder काफी बेहतरीन हैं जिनको मैं निचे लिस्ट कर रहा हूँ ~

  • AZ Screen Recorder ( Free Download )
  • Mobizen ( Free Download )

आप इन दोनों में से किसी एक Mobile Screen Reorder का उपयोग अपने मोबाइल के स्क्रीन को रिकॉर्ड करके विडियो बनाने में कर सकते हैं.


मैं निचे बारी बारी से इन दोनों Mobile Screen Reorder के बारे में विस्तार से बता रहा हूँ ~

AZ Mobile Screen Reorder ( Free Download Hindi )


ये Android App सबसे बेहतरीन Mobile Screen Reorder माना जाता है जो सबसे अच्छे फीचर रखता है. इसकी खासियत ये है कि ये बिलकुल फ्री है और आप इसे Play Store से अपने एंड्राइड फ़ोन में इनस्टॉल करके इसका प्रयोग कर सकते हैं.

आप इसे डाउनलोड करने के लिए निचे के Download Link पर क्लिक करें ~


इसे इनस्टॉल करने के बाद इसे अपने एंड्राइड फ़ोन में खोलें तथा इसके बाद इसका उपयोग करना शुरू कर दें.

इसे उपयोग करना काफी आसान है और आप इसे By Default Settings से भी प्रयोग कर सकते हैं या आपके पास Screen Recording की जानकारी है तो आप इसका प्रयोग Setting को बदलने में भी कर सकते हैं.

मैं तो ये कहूँगा कि ये सबसे बेहतरीन Mobile Screen Reorder. अतः आप इसका ही प्रयोग करें.

NOTE : एक बात का ध्यान रखें कि AZ Mobile Screen Reorder अभी सिर्फ और सिर्फ एंड्राइड के Lollipop Version तथा इसके ऊपर के Version को सपोर्ट करता है. अर्थात् अगर आपका Android Version इससे से कम है तो ये आपके मोबाइल में सपोर्ट नहीं करेगा और आपको डाउनलोड करते वक्त ये Error दिखेगा.

Mobizen ( Free Download Hindi )


आपके मोबाइल के स्क्रीन के रिकॉर्ड करने के लिए जो दूसरा सबसे बेहतरीन Mobile Screen Reorder है वो है Mobizen Mobile Screen Reorder. ये भी काफी बढ़िया Mobile Screen Reorder है और मैं अपने Redmi 2 Prime (Android 4.4 Kitkat) में इसी एप्प का प्रयोग करता हूँ क्योंकि यह सभी वर्शन को सपोर्ट करता है.

आप इस Mobile Screen Reorder को डाउनलोड करने के लिए निचे के लिंक पर क्लिक करें और Mobizen को डाउनलोड कर लें.


इस एप्प का भी प्रयोग करना काफी आसान है, बस आपको इसको इनस्टॉल करना और इसके बाद आप इसका उपयोग कर सकते हैं.

लेकिन इसकी जो एक बड़ी समस्या है वो ये है कि आपको इसके लिए एक कंप्यूटर की जरुरत होगी.

क्योंकि इसका उपयोग करने से पहले आपको कंप्यूटर में एक Software डाउनलोड करना होगा और उसके बाद अपने USB Cable की सहायता से अपने एंड्राइड को उसमे कनेक्ट करना होगा.

जिसके बाद यह Activate हो जायेगा और अब आप इसका उपयोग काफी आसानी से कर सकते हैं.

एक बार जब आप इसे Boost कर लेंगे तो फिर ये आपके लिए बेहतरीन Mobile Screen Reorder बन जायेगा और इसका भरपूर उपयोग कर सकते हैं.

अंत में, मैं आप सभी से यहीं कहना चाहूँगा की अगर आपके पास एंड्राइड का नया वर्शन है तो AZ Mobile Screen Reorder का प्रयोग करें.

और अगर आपके पास कंप्यूटर है तो फिर आप Mobizen का प्रयोग कर सकते हैं, जैसा की मैं अपने Video को रिकॉर्ड करने के लिए करता हूँ.

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 

इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.

Keep Sharing, Because Sharing is Caring :)

~ ~ Read All Posts of HTT ~ ~


इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी :)

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग "HindiTechTricks.COM" को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

1 comment:

  1. bro आप अपने पोस्ट का जो featured इमेज जो पोस्ट के सबसे पहले है वो कैसे बनाते हो कृपया मुझे बताइये

    ReplyDelete

आपकी राय हमें अच्छे पोस्ट लिखने के लिए प्रेरित करेगी :)

Sponsored Video