14 Business Ideas In Hindi - Online And Offline

Posted by Prakash Kumar Nirala

14 Business Ideas In Hindi - Online And Offline

Hindi Me Offline-Online Business Ideas in Hindi
Online-Business-Ideas-In-Hindi
Business Ideas In Hindi
Hi Friends, अगर हम वास्तव में अपने देश को तरक्की की राह पर अग्रसर रखना चाहते हैं तो हमें किसी कुछ ऐसे Business Ideas को चुनना होगा जो न सिर्फ हमें वल्कि साथ में हमारे देश को भी फायदा पहुंचाए.

ये वाक्य हमारे लिए काफी प्रेरणादायक साबित हो सकती है कि

हम किसी से कोई काम की इच्छा न रखकर कुछ ऐसा करें दुसरे लोगों को काम दे सकें.

इसके लिए जरुरी है कि हमारे पास अच्छे Business Ideas होने चाहिए.
Hindi Me Offline-Online Business Ideas in Hindi
आज के इसे पोस्ट 'Business Ideas In Hindi' मैं आपलोगों को यही बताने जा रहा हूँ कि आप कौन से Business Ideas को अपनाकर न सिर्फ अपनी तरक्की कर सकते हैं बल्कि पुरे देश को फायदा पहुंचा सकते हैं.
Business Ideas In Hindi
मैं आप लोगों को Offline Business Ideas In Hindi तथा Online Business Ideas In Hindi दोनों के बारे में बताऊंगा, ताकि आप उन दोनों में से बेस्ट का चुनाब करके अपने लिए एक अच्छा सा Business चुन सकें तथा इसका फायदा उठा सकें.

तो आईये जानते हैं सबसे पहले Online Business Ideas In Hindi के बारे में >>


Online Business Ideas In Hindi

Hindi Me Offline-Online Business Ideas in Hindi
दोस्तों, आज जिस समय में हम जी रहे हैं वो समय डिजिटल युग कहलाता है. और आज के इस समय में हम Online Power को Ignore नहीं कर सकते हैं.

पहले जो काम हम Offline किसी Local Shop से करते थे आज वहीँ काम अब सीधा घर बैठे हो जाता है.
Business Ideas In Hindi
यानी की इसमें सफल होने की असीम संभाबना है अगर हम दिल से काम करें तो. इन्ही सब में से मैं आपको बारी बारी से Online Business Ideas In Hindi के बारे में बता रहा हूँ. और आप उसमे से अपने अनुसार बेस्ट का चुनाब करके अपने जीवन को सफल बनायें.

1. Blogging ( Business Ideas In Hindi ) 


इन्टरनेट पर हम जो कुछ भी पढ़ते हैं वो या तो एक वेबसाइट या एक ब्लॉग के द्वारा उपलब्ध होती है. आज इन्टरनेट पर ढेर सारे वेबसाइट तथा ब्लॉग उपलब्ध हैं जो हमें तरह तरह की जानकारियां उपलब्ध करते हैं.

आपको बता दें की ब्लॉग पर लिखने तथा इसको चलने बाले लोग को Blogger (ब्लॉगर) कहा जाता है जो अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखकर लोगों को फायदा पहुंचाते हैं.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये इतनी मेहनत करकर हम सभी का फायदा क्यों पहुंचाते हैं ??

इसका सीधा सा जबाब है की बदले में उन्हें भी फायदा होता है.
Business Ideas In Hindi
सीधे से शब्दों में कहें तो ब्लॉग को चलाने बाले ब्लॉगर सीधे तौर पर इन्टरनेट पर अपना एक Online Business चला रहे हैं.

हमारी नजर में ये एक शानदार Online Business है.

अगर आप वास्तव में लिखने का शौक रखते हैं और किसी भी टॉपिक पर बढ़िया तरीके से लिख सकते हैं तो फिर ये Online Business बिलकुल आपके लिए है.

अब अगर आप सोचते हैं कि आपकी रूचि भी इस क्षेत्र में हैं तो इसमें अपना पहला कदम बढ़ाने के लिए जरुरी है कि आप अपना एक ब्लॉग बनायें.

आपको बता दें कि ये काम आप बिलकुल फ्री में कर सकते हैं. अपना Free Blog या Website बनाने के लिए निचे का पोस्ट पढ़ें.

Blogger एक फ्री प्लेटफार्म है जो हमें फ्री में ब्लॉग बनाने का अवसर प्रदान करती है, लेकिन इसकी कुछ सीमाएं है. लेकिन फिर भी आप बिलकुल नए हैं तो इससे शुरुआत करना एक अच्छा अनुभव हो सकता है.

अगर आप अपने Online Business को नयी ऊंचाई तक ले जाना चाहते हैं तो फिर आप Self Hosted Wordpress का चुनाब कर सकते हैं. जिसके लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे लेकिन ये बेस्ट है. आपको इसके लिए Hosting खरीदना होगा और फिर इसे Wordpress पर Install करना होगा.

मैं अपने पाठक के लिए ये काम बिलकुल मुफ्त में करने बाला हूँ.

अगर आप अपना Wordpress ब्लॉग या वेबसाइट Free में Install करवाना चाहते हैं तो आप हमें [email protected] पर Mail कर सकते हैं.

अब कोई ब्लॉगर इनकम कैसे करता है ??

इसके लिए वो Google Adsense, infolinks, Media.net या अन्य Company के साथ मिलकर उनका Ads अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर दिखता है जिसके बदले में ब्लॉगर को पैसे मिलते हैं.
Business Ideas In Hindi
आप बेहतर जानकारी के लिए निचे का पोस्ट पढ़ें.

2. Freelancing ( Business Ideas In Hindi ) 


अगर आप Freelancing शब्द से परिचित नहीं हैं तो मैं आपको बता दूँ की किसी भी आदमी के लिए जो इन्टरनेट पर काम करके पैसे कमाना चाहते हैं और वो बिलकुल नए हैं तो फिर Freelancing एक बेहतर आप्शन है.

Freelancing का मतलब है कि आप अपनी विशेषज्ञता के अनुसार किसी दुसरे के लिए इन्टरनेट पर काम करेंगे वो आपको बदले में पैसे देंगे.

लेकिन कोई कैसे जानेगा कि आप ये काम करना चाहते हैं ?

इसके लिए इन्टरनेट पर वेबसाइट हैं जो ये सुबिधा आपको प्रदान करती है निचे दी गयी है.


आप इन पर Sign Up करके वहां पर बताएं की आप क्या करना चाहते हैं. कोई भी आदमी अपनी जरुरत के अनुसार आपसे काम करवाएगा और बदले में पैसे देगा.

3. Affiliate Marketing ( Business Ideas In Hindi ) 


Online Income करने के लिए Affiliate Marketing भी एक शानदार साधन है. इसके लिए आपको कुछ कुछ Ecommerce कम्पनी जैसे की Amazon, Flipkart, Snapdeal इत्यादि पर Affiliate Marketer के रूप में Sign Up करना है और उसके बाद आपको उसके किसी Product का Affiliate Link अपने ब्लॉग, वेबसाइट, सोशल मीडिया इत्यादि पर शेयर करना है. ताकि लोग जो भी सामान उस साईट पर से खरीदें वो आपके लिंक के द्वारा खरीदें.
Business Ideas In Hindi
अगर कोई व्यक्ति आपके Affiliate Link के द्वारा कोई बस्तु खरीदता है तो बदले में आपको वो कंपनी उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत आपको कमीशन के रूप में देती है.

अर्थात अगर आप इस क्षेत्र में महारत हासिल कर लेते हैं तो आप इससे अच्छा खासा इनकम घर बैठे कर सकते हैं.

4. YouTube ( Business Ideas In Hindi ) 


YouTube पर विडियो तो आप सभी देखते ही होंगे. क्या कभी आपने सोचा है कि आप इसके द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं.

आपने YouTube पर तरह तरह के विडियो देखे होंगे जिसको बनाने में काफी मेहनत लगती है. तो आखिर ये इतनी मेहनत करके सिर्फ हम लोगों का मनोरंजन करते हैं ??


नहीं !

वे इस विडियो के द्वारा अच्छा खासा इनकम करते हैं. आपने देखा होगी की विडियो के शुरू या बिच में कुछ Ads चलते हैं, ये इनकम उन्ही के द्वारा होती है.

यानि की अगर आप भी अच्छा विडियो बना सकते हैं, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की वो विडियो किस चीज के बारे में है ( कुछ Sensitive विषय को छोड़कर), तो आप भी YouTube पर विडियो अपलोड करके इसके द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

ये इनकम हमें Google Adsense के द्वारा दिखाए गए Ads के द्वारा प्राप्त होते हैं.

6. Sell Photo ( Business Ideas In Hindi ) 


इस डिजिटल युग में सबकुछ बिकता है. इसी प्रकार इन्टरनेट पर कुछ ऐसे भी वेबसाइट हैं जिनपर आप अपने फोटो को बेचकर पासी कम सकते हैं.
Business Ideas In Hindi
अगर आपका शौक फोटोग्राफी है और आप अच्छी अच्छी फोटो खिंच सकते हैं तो आप इन्हें इन्टरनेट पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं और इसके कोई लिमिट नहीं है.

इन्टरनेट पर फोटो बेचने के लिए ढेर सारे वेबसाइट उपलब्ध हैं उन सब में कुछ महत्वपूर्ण निचे दिए गए हैं.


7. Review Music ( Business Ideas In Hindi ) 


क्या आपने कभी सोचा है कोई आपको म्यूजिक सुनने तथा इसके बारे में थोडा लिखने के लिए आपको पैसे देगा ??

नहीं न ?

लेकिन इन्टरनेट पर ये भी उपलब्ध है. अगर आपको म्यूजिक से प्यार है और आप इसे सुनना पसंद करते हैं तो आप इसके द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं. कुछ लोग इसके द्वारा अच्छे पैसे कमा रहे हैं. अगर आप में भी ये इंटरेस्ट है तो ये काम जरुर करें.

ऐसा करने के लिए निचे के वेबसाइट पर जाकर पहले Sign Up कर लें तथा इसके बाद वहां पर अपनी कुछ Reputation बनायें तथा उसको कुछ समय दें. और फिर कमाना शुरू.

8. Buy And Sell Expired Domain ( Business Ideas In Hindi ) 


डोमेन किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का एड्रेस होता है जैसे की हमारे ब्लॉग का 'www.hinditechtricks.com' है.

लोग अपना ब्लॉग बनाने से पहले इस एड्रेस को खरीदते हैं. लेकिन जब हम कोई नया डोमेन लेते हैं तो उसकी शुरुआत जीरो से करनी होती है.

लेकिन अगर वहीँ हम किसी Expired Domain ( वैसा डोमेन जिसके द्वारा पहले ब्लॉग चल रहा था और अब वो ब्लॉग बंद हो चूका है ) से करें तो हमें पहले से ही ढेर सारा Backlinks, Visitors उपलब्ध होते हैं.

इसके अलावा उस डोमेन PA, DA  भी ऊँचा होता है जिससे उसे सर्च इंजन में रैंक करना आसान होता है.

लेकिन सभी ब्लॉगर के पास इतना समय नहीं होता है कि वो इन सब Expired Domains को खोजते रहें.

ऐसे में उनका काम हम कर सकते हैं और ख़रीदे गए Expired Domains को उन ब्लॉगर के पास ज्यादा पैसे में बेच सकते हैं. इस प्रकार हम ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. वो बिलकुल आपकी क्षमता पर निर्भर करता है.

अब बाद ये रह जाती है की हम Expired Domains के बारे में जानेंगे कैसे ?

इसके लिए भी कुछ वेबसाइट हैं जो ये हमारा काम आसान बनाती है. वो निचे दिए गए हैं इन्हें चेक करें.


9. Installing Apps ( Business Ideas In Hindi ) 


जी हां हम सभी अपने मोबाइल में App तो इनस्टॉल करते ही हैं. अगर यही काम हम किसी दुसरे App के द्वारा करें तो उसके लिए भी हमें पैसे मिलते हैं.

इसके अलावा अगर आप उन App को अपने Affiliate Link या Code के द्वारा दुसरे लोगों के साथ शेयर करते हैं और वे सभी इस App को डाउनलोड कर Sign Up करते हैं तो बदलें आपको Refer Amount मिलता है जो 10 से लेकर 500 तक हो सकता है.

इसके बारे में विशेष जानकारी के लिए आप निचे दिए गए दो ब्लॉग या एक App पर विजिट कर सकते हैं.


10. Web Designing


अगर आप इन्टरनेट की भाषा को समझते हैं और एक अच्छी से वेबसाइट बना सकते हैं तो ये जॉब ही आपके लिए है.

कैसे ?

जो लोग अपना ब्लॉग या वेबसाइट इन्टरनेट पर बनाना चाहते हैं उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है. अगर आप इसके बारे में अच्छी तरह से जानते हैं तो उनका ये काम आप करके उनसे कुछ पैसे ले सकते हैं.

और इस तरह अगर आप इस Business को पूरी तरह से फैला देते हैं तो फिर आपके लिए इससे अच्छा कोई Business नहीं होगा.

लेकिन ये काम करने से पहले ध्यान रखें कि आपको Web Designing के बारे में पूरी जानकारी है और आप अपने ग्राहक के मन मुताबिक किसी भी वेबसाइट को Design कर सकते हैं.

आप इसके लिए अन्य Freelancer Websites का भी सहारा ले सकते हैं. या फिर इसे Offline भी कर सकते हैं.

तो ये थी Online Business Ideas In Hindi और अब जानते हैं Offline Business Ideas In Hindi के बारे में. यानी कि वो काम जिसे इन्टरनेट पर न करके अपने घर, गाँव, शहर इत्यादि में कर सकते हैं >>

Offline Business Ideas In Hindi

Hindi Me Offline-Online Business Ideas in Hindi
हम अगर किसी काम को अपने शहर में ही करना चाहते हैं तो वो कौन से Business Ideas हो सकते हैं जिन्हें अपनाकर हम सफल हो सकते हैं. इन्ही सब Business Ideas के बारे में बात मैं आज करने बाला हूँ जो आप Offline करके भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

1. Computer Repair Shop ( Business Ideas In Hindi ) 


आज हर किसी के पास अपना Persoanl Computer है और इसकी संख्या दिन पर दिन बढती ही जा रही है.

ऐसे में Computer Repair करने बालों के लिए एक बहुत ही अच्छा मौका है.

अगर आप किसी Institute से Computer Repairing का कौर्स कर के इसे अच्छे से बनाए के लिए सिख जाते हैं तो फिर आप इस क्षेत्र में काफी हद तक सफल हो सकते हैं.

शेष आपके रूचि पर निर्भर करता है. अगर वास्तव में आपकी रूचि कंप्यूटर के हार्डवेयर से है तो फिर ये Business Ideas आपके लिए है.

2. Mobile Repair Shop ( Business Ideas In Hindi ) 


मोबाइल आज हर किसी के हाथ का Decoration बन चूका है. जाहिर सी बात है की ये Decoration ख़राब भी होती है.

अर्थात इस क्षेत में भी सफलता पाने का अच्छा आप्शन है. अगर आपकी रूचि इस क्षेत्र में है तो फिर ये Business Ideas बिलकुल आपके लिए है.

3. Restaurent ( Business Ideas In Hindi ) 


अगर आपकी रूचि खाना खाने तथा बनाने दोनों में है तो फिर ये Business Ideas बिलकुल आपके लिए है.

अगर आप ध्यान से सोचें तो ज्यादातर Office Workers को रेस्टोरेंट में ही खाना पड़ता है. रेस्टोरेंट में खाना न हमारी मज़बूरी में शामिल है बल्कि ये रूचि में है.

अर्थात इस क्षेत्र में भी असीम संभावना है. अतः अपनी रूचि के अनुसार आप इस Business भी सफल हो सकते हैं.

4. Home Delivery ( Business Ideas In Hindi ) 


हम सभी अब आराम के आदि हो गए हैं. अर्थात अगर हमें कोई चीज खरीदनी होती है तो हम बाजार जाने से बेहतर Home Delivery करवाना पसंद करते हैं. चाहे वो पिज़्ज़ा हो या फिर जरुरत का कोई और सामान.

ऐसे में इस क्षेत में सफल होने की असीम संभावना है. मैं तो ये कहूँगा की अगर आप इसकी भविष्य को देखें तो ये इंडिया का पूरा सिस्टम बदलने बाला है.

अब हर चीज होम डिलीवरी ही हो जाती है.

तभी तो भारत सरकार ने इसके अहमियत को समझते हुए पवित्र गंगा जल को होम डिलीवरी करने का फैसला लिए है :)

इस प्रकार हमें आपको कुछ Online तथा Offline Business Ideas In Hindi के बारे में बताया जिसमे से आप अपने लिए Best को चुनकर आप अपना जीवन सफल बना सकते हैं.

Pro Tip : कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता, हम छोटे से शुरुआत करके इसे बड़ा बना सकते हैं.

तो दोस्तों, हमें बताना न भूलें की आपको हमारी ये शानदार पोस्ट Business Ideas In Hindi कैसी लगी. हमें आपके रिप्लाई का कमेंट बॉक्स में इन्तजार रहेगा.
Hindi Me Offline-Online Business Ideas in Hindi
अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उन्हें भी इस शानदार पोस्ट के बारे में जानकारी दें >> Sharing Button पोस्ट के निचे है :)

Keep Sharing, Because Sharing is Sexy :P

Read All Posts of HTT

जरुर पढ़ें :-


इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी :)

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग "HindiTechTricks.COM" को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

19 comments:

  1. Wah Sir, post padhkar maja aa gaya. aapne bakai shandar post likhi hai. matlab hamare to dimag ka purja khul gaya aur ab main sochta hun ki hamare pass karne ke liye dher saare kaam hain.

    main aapke is post ke liye bahut bahut shukriya kahna chahunga.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks a lot Wiki, Keep visiting and don't forget to share. :)

      Have a nice day.

      Delete
  2. bahut badhiya post. bahut kuchh naya sikhne ko mila aaj.

    dhnybad !

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद रूपा HTT पर आने के लिए. आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूँ कि मैं आपके ब्लॉग को इस पोस्ट में लिंक किया है :D

      HTT का पाठक बने रहने के लिए धन्यवाद :)

      Delete
    2. bahut bahut dhnybaad sir. mai to apne blog par dhyaan hi nahi di thi.

      main aapko kaise bataun ki mujhe kitni khushi ho rahi hai :)

      thanks again sir.

      Delete
  3. बहोत खुब प्रकाश. कोटि कोटि धन्यवाद OMG Tricks को प्रकाशित करने के लिए. आसा करता हु की ब्लॉग्गिंग एक नया रूप लेगा और अंग्रेजी के साथ साथ हिंदी ब्लॉगर्स की संख्या भी बढ़ेगी.

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद रवि,

      आपके शुभकामना के लिए.

      हिंदी ब्लॉगर के पास अभी उत्त्थान के असीम संभावना है अगर वे इसे सकारात्मक रूप से लेते हैं तो :)

      Thanks again for stopping by !

      ~Prakash

      Delete
  4. Glad to see you featuring my App inside your post. Thanks a ton. I wish you good luck :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. It's my pleasure to feature this app in my post because this deserves. It will really help my readers to earn some more and save their money.

      Welcome !

      And Thanks a lot for wishing :)

      ~Prakash

      Delete
  5. Bahut he accha content hai

    For motivational stories visit- www.hindibabu.com

    ReplyDelete
  6. bahotahi badhiya jankari di hai apane... very nice info

    ReplyDelete
  7. aapka jankari yuvao ko aage badhane mei madadgar sabit hogi
    so thankyou

    ReplyDelete
  8. pls. share again the post which discused you together

    ReplyDelete
  9. bahut ache lage aapke share kiye gaye business ideas. thanks for sharing

    ReplyDelete

आपकी राय हमें अच्छे पोस्ट लिखने के लिए प्रेरित करेगी :)

Sponsored Video