Google AdSense India में कैसे काम करता है ?

Google AdSense India में कैसे काम करता है ?

Posted by Prakash Kumar Nirala

How Google AdSense India Works In Hindi

Google AdSense India Me Kaise Kaam Karta Hai.
How-Google-AdSense-India-Works-In-Hindi

Hi Friends, Google AdSense India क्या है ?? आपलोगों में से बहुत सारे का सवाल है कि Google AdSense India कैसे काम करता है या फिर Google AdSense India के द्वारा हम कैसे पैसे कम सकते हैं? या यह हमें कैसे पैसे देता है ?

Google AdSense India से सम्बंधित इन्ही सब सवालों के साथ आज मैं आपलोगों को इसके बारे में विस्तार से बताने बाला हूँ. अगर अभी तक आपने Google AdSense India के लिए अप्लाई नहीं किया है तो निचे का पोस्ट सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है ....

मैं आपके प्रत्येक सवाल का जवाब दूंगा और वो भी अलग अलग जिससे कि Google AdSense India के बारे में आपके जो भी Doubts हैं वो दूर हो जाएँ.

सबसे पहले मैं बताता हूँ की Google AdSense India है क्या ??

What Is Google AdSense India In Hindi

Google AdSense India Me Kaise Kaam Karta Hai.
Google AdSense India एक नेटवर्क है जो Advertiser और Publisher को जोड़ती है.

अर्थात् किसी कंपनी को अपना प्रोडक्ट का Advertise करना होता है ताकि उसका प्रोडक्ट ज्यादा लोगों तक पहुंचे और ज्यादा बीके तो वो Google Adwords के लिए Sign Up करता है.

जिसके द्वारा अब Google Adwords को उस कंपनी का Advertise करना होता है जिसमे वो अपनी दूसरी कंपनी Google AdSense India का सहायता लेती है.

अर्थात Google AdSense India पर वो ऐसे लोगों से Sign Up करबाती है जिसका अपना कोई वेबसाइट, ब्लॉग, एप्लीकेशन या Youtube Channel हो. इसके बाद Google AdSense India उन लोगों के वेबसाइट पर उस कम्पनी का Ads दिखाती है.

और इस प्रकार उस कंपनी से लिए गए पैसे का कुछ अंश इन Publishers के साथ बांटती है जो इनके Ads को शो करते हैं.

इस प्रकार Google AdSense India ब्लॉगर की कमाई का एक बेहतरीन जरिया है.

हालाँकि Google AdSense India अपनी Policy में काफी कड़ी है अर्थात् वे उन्ही लोगों के साईट को वेरीफाई करते हैं जो उनकी Policy को बढ़िया से पालन करते हैं. तभी तो ये आज की बेस्ट Advertising Network है.

अब सवाल ये रह जाता है कि Google AdSense India के लिए कौन Sign Up कर सकता है ??


Who Can Sign Up For Google AdSense India In Hindi

Google AdSense India Me Kaise Kaam Karta Hai.
इसका साधारण सा जवाब है कोई भी व्यक्ति जिसका अपना ब्लॉग, वेबसाइट, एप्लीकेशन्स, यूट्यूब चैनल हो.

लेकिन Google AdSense India पाना इतना भी आसान नहीं है की आप एक छोटा सा ब्लॉग बना लें और डायरेक्टली Google AdSense India के लिए अप्लाई कर दें.

ऐसा करने पर आपका Application Approve नहीं होगा.

इसके लिए जरुरी है कि न सिर्फ आपका ब्लॉग, वेबसाइट, एप्लीकेशन्स, यूट्यूब चैनल हो बल्कि उसे पढने, देखने बाले ढेर सारे विजिटर भी हों.


इसके अलावे Google AdSense India की और भी पालिसी है जिसका पालन करने के बाद ही आप उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. आप विस्तार से इस पोस्ट में पढ़ सकते हैं.

अब अगला सवाल ये है कि Google AdSense India में पैसे किस माध्यम से देता है ?


How Google AdSense India Pays In Hindi

Google AdSense India Me Kaise Kaam Karta Hai.
Google AdSense India अपने पब्लिशर्स को कई माध्यम से Pay करता है जिनमे ये EFT Transfer तथा Cheque महत्वपूर्ण है.

अर्थात या तो Google AdSense India आपके अकाउंट में डायरेक्टली हर महीने के 21 तारीख को जमा कर देती है या फिर वो आपको किसी भी माध्यम से आपके घर पर Cheque भेजती है.

Cheque पहुँचने में आपकी लोकेशन के अनुसार कुछ ज्यादा समय लग सकता है लेकिन EFT Transfer से एक दिन के अन्दर ये आपके अकाउंट में पैसे जमा हो जाते हैं.

यानि का Google AdSense India का EFT Transfer सबसे बढ़िया माध्यम है.

सामान्तया Google AdSense India में Local Courier Service Blue Dart के माध्यम से Cheque भेजती है. लेकिन अगर ये आपके लोकेशन पर मौजूद नहीं है तो फिर ये India Post की सहायता लेती है.

इस प्रकार आपका सभी बहुत हद तक Google AdSense India के बारे जानकारी मिल गयी होगी.

अगर अब आप अभी Google AdSense India के लिए Sign Up करने जा रहे हैं या फिर कुछ समय में करने बाले हैं तो निचे के कुछ बात का पूरा ध्यान रखें >>

  • Sign Up करते सभी Details बिलकुल सही सही भरें.
  • Sign Up में उसी नाम का प्रयोग करने जिस नाम से आपका बैंक अकाउंट है क्योंकि बाद में ये आपके अकाउंट से न मिलने पर आपको पेमेंट में समस्या हो सकती है.
  • आप Google AdSense India में वही Address भरें जो आपका है क्योंकि आपके अकाउंट में 10$ पूरा होने पर एक PIN आएगा जो इसी पते पर आएगा. जिसका मुख्य मकसद आपके एड्रेस को वेरीफाई करना है.
  • Google AdSense India से पैसे पाने के लिए आपको कम से कम 100$ कमाना होगा. 100$ पूरा होने पर ही ये आपको Pay करती है.
  • सामान्यतः यह प्रत्येक 21 तारीख को Payment करती है लेकिन किसी वजह से आपका Payment अभी तक नहीं हुआ है तो आप इस फॉर्म पर क्लिक करके सहायता ले सकते हैं.

तो दोस्तों ये थी Google AdSense India के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से. आशा है आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे. अगर नहीं तो आप कोई और सवाल पूछने के लिए निचे के कमेंट बॉक्स का प्रयोग कर सकते हैं.


इसे अपने साथी ब्लॉगर के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.

Keep Sharing, Because Sharing is Caring :)

Read All Posts of HTT

जरुर पढ़ें :-


इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल hinditechtricks@gmail.com पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी :)

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग "HindiTechTricks.COM" को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

7 comments:

  1. लगे रहो दोस्त छत्तीसगढ़

    ReplyDelete
  2. kya blog me copy right content aajane se pura blog delete karna padega mere pas adsence full approw hain lekin ads aaj tak nahi show hua main code laga ke thak chuka hoon lekin ads show nahi hhota

    ReplyDelete
    Replies
    1. अगर आपका अकाउंट अप्प्रोव हो चूका है तो ads शो होने चाहिए. लेकिन अगर नहीं हो रहा है तो आप इसके लिए adsense से संपर्क करें.

      और कॉपीराइट कंटेंट के लिए कहना चाहूँगा की आज नहीं तो कल आपका ब्लॉग डिलीट होना ही होना है.

      Delete
  3. Sir mere blog me 9 post h but mera form approve ni ho rha h reason limited contant msg aa rha h

    Minimum kitne word ya post hone chahiye form approvel ke liye

    ReplyDelete
    Replies
    1. जैसा की गूगल ने कारन बताया है कि आपके पास लिमिटेड कंटेंट हैं. तो मैं आपको सलाह दूंगा कि कम से कम 30-50 पोस्ट पुरे होने के बाद दुबारा अप्लाई करें.

      तथा अपना प्रत्येक पोस्ट कम से कम 1000 शब्द का रखने की कोशिश करें. जितना ज्यादा शब्द हो उतना ही अच्छा है :)

      Delete
  4. Bahut hi badiya post, sir muje navember ki 21 date ko google payment ka mail mila tha lekin abhi tak bank account me aaya nahi hai, meri fisr payment hai, or adsense account me payment receipt bhi aa gayi hai, bank se contact kiya to keh rahe hai ki abhi tak aapka payment bank me aaya hi nahi hai, please aap bataiye ab me kya karu.

    ReplyDelete

आपकी राय हमें अच्छे पोस्ट लिखने के लिए प्रेरित करेगी :)

loading...