घर बैठे 'ऑनलाइन' पैसे कैसे कमायें ?

घर बैठे 'ऑनलाइन' पैसे कैसे कमायें ?

Posted by Prakash Kumar Nirala

How To Make Money Online from Home In Hindi?

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamayen Hindi Men?
Make-Money-Online-In-Hindi

Hi Friends, हम उस समय में जीवन व्यतित कर रहे हैं जहाँ हर काम Online (इन्टरनेट के द्वारा) होता है. आज हर कोई व्यक्ति चाहे अपने कंप्यूटर या फिर अपने स्मार्टफोन के द्वारा इन्टरनेट उपयोग करता है.

कुछ लोग इसका उपयोग सिर्फ सोशल मीडिया या अन्य वेबसाइट पर सिर्फ मनोरंजन के लिए करते हैं तो वही इन्टरनेट के द्वारा पैसे कमाने की असीम संभावना है.

आज जिस तरह से स्मार्टफोन और ऑनलाइन बाजार (E-Commerce Sites) का चलन बढ़ा है अब हर कोई अपना सामान ऑनलाइन ही खरीदता है जिसका लाभ ये है कि हम घर बैठे कोई भी समान कम दाम में खरीद पाते हैं.

स्मार्टफोन ने तो हमारी दुनिया ही बदल कर रख दी है. इसके द्वारा हम प्रत्येक क्षण ऑनलाइन रह सकते हैं तथा अपने दोस्तों के साथ संपर्क में रह सकते हैं.

अगर जब इन्टरनेट हमारे लिए इतना महत्वपूर्ण बन चूका है और जब हम अपना ज्यादातर समय इसके साथ बिताते हैं तो यहाँ पर एक सवाल जरुर मन में आता है की क्या हम भी ऑनलाइन (इन्टरनेट के द्वारा) पैसे कमा सकते हैं?

इसका आसान सा जवाब है > हाँ !

लेकिन कैसे ?

मैं आपको इस पोस्ट में वो हर तरीके बताने जा रहा हूँ जिसके द्वारा आप Online (इन्टरनेट के द्वारा) न सिर्फ अपना मनोरंजन कर सकते है वल्कि आप इससे इतने पैसे कमा सकते हैं कि आपको इसके अलावा कोई और काम करने की जरुरत नहीं होगी.

आपको जानकर हैरत होगी की कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इन्टरनेट के द्वारा लाखों रूपये प्रति माह कमा रहे हैं और अपने जीवन को काफी आसानी से व्यतित कर रहे हैं.

अब अगर आप भी Online (इन्टरनेट के द्वारा) पैसे कमाने में रूचि रखते हैं तो फिर ये पोस्ट "How To Make Money Online In Hindi?" बिल्कुल आपके लिए है.

तो आइये जानते हैं कि आप कैसे Online पैसे कमा सकते हैं ?


How To Make Money Online from Home In Hindi?

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamayen Hindi Men?
वैसे तो Online (इन्टरनेट के द्वारा) पैसे कमाने के ढेर सारे साधन उपलब्ध हैं लेकिन मैं आपको यहाँ पर उन साधनों के बारे में बताऊंगा जो सही और आसान है. और ये तरीके वास्तव में हर किसी के लिए सही काम करता है.

आपको इन्टरनेट पर कुछ ऐसे वेबसाइट मिल जायेंगे जो आपको लुभावने ऑफर देकर आपसे पैसे ठग लेंगे और आपको इनकम के नाम पर कुछ भी नहीं मिलेगा बदले में आपसे ही कुछ पैसे ले लिए जायेंगे.

मैं बारी बारी से उन तरीकों को बता रहा हूँ जिसके द्वारा वास्तव में Online (इन्टरनेट के द्वारा) पैसे कमाए जा सकते हैं और इसकी कोई सीमाएं नहीं है. अर्थात आप जितना इसमें मेहनत करेंगे और इसमें महारत हासिल करेंगे आपकी इनकम उतनी ही बढती जायेगी.

1. Blog या Website के द्वारा ( Make Money Online by Blog or Website in Hindi)

Blog Ya Website Ke Dwara Online Paise Kamyene Hindi Me !
अगर आप किसी विशेष टॉपिक पर अच्छा ज्ञान रखते हैं तो आप इस ज्ञान को ऑनलाइन सभी में बांटने के लिए एक Blog या Website बना सकते हैं.

मैंने अपनी इस पोस्ट "Free में Website या Blog कैसे और क्यों बनाएँ ?" में बताया है कि आप कैसे फ्री में एक Blog या Website बना सकते हैं.

अब अगर आप एक Blog या Website बना लेते हैं तो फिर इस पर आप अपने रूचि से संबंधित ढेर सारे पोस्ट लिख सकते हैं और इसे अपने दोस्तों या जानकारों के साथ शेयर कर सकते हैं.

अगर आपका लेख वास्तव में अच्छा होगा तो ये धीरे धीरे इन्टरनेट पर प्रसिद्ध होगा और इसे ढेर सारे लोग Search Engine (Google, Yahoo, Bing इत्यादि) के द्वारा सर्च करके आपके Blog या Website पर आयेंगे और इसे पढेंगे.

अब मुख्य मुद्दा ये रह जाता है कि हमें इनकम कहा से होगी तो उसका जवाब है 'Ad (विज्ञापन) के द्वारा'.

ठीक वैसे ही जैसे कोई TV या अख़बार वाले Ad (विज्ञापन) दिखाकर पैसे कमाते हैं.

अब सवाल ये रह जाता है कि ये Ad (विज्ञापन) हमारे अपने Blog या Website के लिए कैसे मिलेंगे और वो हमें किस तरह Pay करेंगे.

इसका भी आसान सा जवाब है > Google AdSense !

इसका मतलब ये नहीं कि इसके अलावा और कोई Ad Network नही है वल्कि ये सबसे विश्वशनीय तथा प्रसिद्ध है और अन्य Ad Network से ज्यादा इनकम देता है जिसका मुख्य कारण है इसका Google अधिकृत होना.

अपने ब्लॉग पर Google AdSense लगाने के लिए आप हमारे इस बेहतरीन पोस्ट "AdSense चाहिए? तैयार हो जाइए !" को पढ़ सकते हैं.

इसके अलावे आप अपने Blog या Website पर किसी Product के बारे में लिखकर, Affiliate Marketing कर, Direct Advertising इत्यादि कर के भी पैसे कमा सकते हैं.

यानी की अपने Blog या Website से पैसे कमाने के ढेर सारे तरीके आपके पास उपलब्ध हैं ( There is a lot of ways to Make Money Online by Your Blog or Website)


2. YouTube पर Videos के द्वारा
( Make Money Online By Uploading Videos on YouTube in Hindi)

YouTube Par Videos Upload Karke Online Paise Kamayen Hindi Me !
आप आज तक YouTube का प्रयोग Online कोई भी Videos देखने के लिए करते आये हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि YouTube के द्वारा भी पैसे कमाए जा सकते हैं.

या फिर ये कहें कि YouTube के द्वारा लाखों लोग पैसे कमा रहे और वो भी उतना जितना आप सोच भी नहीं सकते हैं.

आपने ध्यान दिया होगा कि जब भी आप YouTube पर कोई Videos देखते हैं तो उसके शुरुआत में या फिर बिच में कुछ Ad (विज्ञापन) दिखाए जाते हैं और यही विज्ञापन उस YouTube Uploader की कमाई का जरिया होता है.

अर्थात जितने ज्यादा लोग उस Video को देखेंगे उस YouTube Uploader की कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी :)

अब अगर आप भी YouTube के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो फिर इसके लिए जरुरी है की आप सबसे पहले YouTube पर अपना एक Channel बनायें और इसके बाद इस पर Videos अपलोड करना शुरू कर दें.

लेकिन Videos कैसी होनी चाहिए या फिर आप कौन से Videos अपलोड करना चाहते हैं ये आपके रूचि पर निर्भर करता है.

यदि आपकी रूचि कुछ ऐसे Videos बनाने में है जो लोगों का मनोरंजन कर सकती है जैसे कि कोई कॉमेडी, मजाक, जोक्स या फिर कुछ और.

या अगर आप किसी चीज में परफेक्ट हैं तो इसकी Videos बनाकर आप YouTube पर Upload कर सकते हैं. जैसे कि यदि आप खाना अच्छा बनाना जानते हैं तो आप तरह तरह के खाना बनाने के Videos आप YouTube पर अपलोड कर सकते हैं.

अर्थात आप YouTube पर कोई भी Videos अपलोड कर सकते हैं जो किसी भी तरह से लोगों को फायदा पहुंचाती है. इस प्रकार आपके Videos को लोग देखेंगे और आपकी कमाई होगी.

लेकिन आप यहाँ पर ध्यान रखें कि आप जो भी Videos YouTube पर अपलोड करते हैं वो Original हो, यानी कि आपके द्वारा बने गयी हो न कि किसी और के Videos को आप YouTube पर अपलोड कर रहे हैं, ऐसा करना CopyRight का उलंघन है जिसके कारण आपका Google AdSense Account पर पाबंद लग सकता है.

आप बेहतरीन Videos बनाने के लिए या तो किसी अच्छे कैमरे का प्रयोग कर सकते हैं या फिर Simply आप अपने स्मार्टफोन का भी प्रयोग अच्छे Videos बनाने में कर सकते हैं.

तो देर किस बात की आज ही YouTube Channel बनाइये और ढेर सारे पैसे कमाना शुरू कीजिये.

3. FreeLancing के द्वारा (Make Money Online By FreeLancing in Hindi)

FreeLancing Ke Dwara Online Paise Kamayen Hindi Me !
सबसे पहले मैं आपको बताता हूँ कि FreeLancing क्या है?

इन्टरनेट पर किसी और के काम को करना तथा इसके बदले में कुछ पैसे लेना FreeLancing कहलाता है.

अर्थात अगर आप किसी काम में (Writing, Photoshop, SEO, Internet Marketing etc) विशेषज्ञता रखते हैं तो आप अपने आप को इन्टरनेट पर प्रचार कर सकते हैं और जब कोई आपसे कोई काम करवाएगा और आप उसके काम को सही तरीके से कर देते हैं तो फिर आपको बदले में अच्छी खासी राशी मिल जाती है.

वास्तव मैं तो ये कहूँगा की अगर आप इन्टरनेट पर नए हैं तथा ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो ब्लॉग या वेबसाइट बनाने या YouTube Channel बनाने से पहले इसी तरीके को अपनाएं.

क्योंकि इसमें आपको ज्यादा कुछ जानने की जरुरत नहीं है बस काम करें और पैसे कमायें और वो भी ऑनलाइन घर बैठे :)

अर्थात अगर आप किसी अन्य आदमी के लिए कोई पोस्ट लिखते हैं, कोई लोगो बनाते हैं, उसके वेबसाइट के लिए SEO बढ़िया करते हैं या फिर कोई अन्य काम जो उस व्यक्ति की जरुरत होती है और आपको वो काम आता है तो इस प्रकार आप उस काम को करके काफी आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

अब बात ये रह जाती है कि कोई भी व्यक्ति कैसे जानेगा कि आप ये काम करना चाहते हैं या फिर वो आपको कैसे जानेगा क्योंकि इन्टरनेट उपयोगकर्ता की संख्या काफी ज्यादा है.

तो इसका भी हल काफी आसान है >> इन्टरनेट पर ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म हैं जहाँ पर FreeLancing करने वाले Sign Up करते हैं और वो भी जिनको FreeLancing की जरुरत होती है और इस प्रकार वो एक दुसरे से मिल पाते हैं और उन दोनों का काम हो जाता है.

कुछ बेहतरीन FreeLancing साइट्स की लिस्ट है >>


तो आज ही इन सब साइट्स पर Sign Up करें और ढेर सारे पैसे कमाना शुरू करें :)

4. Social Media पर Affiliate Marketing के द्वारा
(Make Money Online By Affiliate Marketing on Social Media in Hindi)

Social Media Ke Dwara Online Paise Kamayen Hindi Me ! 
अगर आपके पास Social Media ( फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ इत्यादि) पर ढेर सारे Followers या Friends हैं या फिर आपके पास कोई ऐसा Facebook Page या Facebook Groups है जिस पर ढेर सारे Active Users है तो आप इससे भी पैसे कमा सकते हैं.

बस आपको किसी कंपनी जो अपना प्रोडक्ट बेचती है जैसे कि Amazon, Flipkart, Sanpdeal इत्यादि उसका Affiliate बनकर उनके कुछ बेहतरीन प्रोडक्ट का Affiliate Link प्राप्त करें तथा इस लिंक को अपने Social Media अकाउंट पर शेयर करें.

यदि कोई व्यक्ति आपके इस एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो इसके बदले आपको कमीशन मिलेंगे.

अर्थात आप उस कंपनी के जितने ज्यादा प्रोडक्ट अपने एफिलिएट लिंक के द्वारा बेचेंगे आपको उतनी ही ज्यादा कमाई होगी.

तो देर किस बात की ?

अगर आपके पास पहले से Social Media ( फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ इत्यादि) पर ढेर सारे Followers या Friends हैं या फिर आपके पास कोई ऐसा Facebook Page या Facebook Groups है जिस पर ढेर सारे Active Users है तो आज से कमाना शुरू करें.

अगर आपके पास नहीं है तो आज से ही Followers और Friends बढ़ाना शुरू करें :)

तो दोस्तों ये थी कुछ वास्तविक तरीका जो वास्तव में ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद करता है और आपको 9 AM - 6 PM वाले जॉब से छुटकारा पाने में मदद करता है. मुझे पूर्ण आशा है कि आपको ये पसंद आई होगी.

अगर इसके अलावा आप ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई और तरीका जानते हैं तो इसे Comment Box में हम सभी के साथ शेयर करें.


जरुर पढ़ें :-

इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल hinditechtricks@gmail.com पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी :)

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग "HindiTechTricks.COM" को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

8 comments:

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. प्रकाश जी, इन्टरनेट के द्वारा पैसा कमाने के बारे में बहुत ही बेहतरीन लेख लिखा है। आपकी पोस्ट से मुझे भी बहुत कुछ सीखने को मिला जैसे की फेसबुक ग्रुप से भी व्यक्ति पैसा कमा सकता है आदि।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यबाद सुरेन्द्र जी अपना कीमती वक्त हमारे साथ बिताने के लिए.

      आपको ये पोस्ट अच्छा लगा, जानकर काफी ख़ुशी हुई.

      ~प्रकाश कुमार निराला

      Delete
  3. Sir mujhe apka blog accha laga . Aur mene essse seekha bhi hai. Mai janna chahta tha ki google aur whatsupp apne users se apni kamai kaise karte hai. Pls reply

    ReplyDelete
  4. Hello Sir Muje Ek Help Chahiye Meri eK Website Hai www.freehindihelp.com
    Us Me mujhe Adsense Account Kaise Banaye Step By Step Batao Na.Me Blog me naya hu
    pls help me. Post ke liye best keywords kaise praprt kare.

    ReplyDelete

आपकी राय हमें अच्छे पोस्ट लिखने के लिए प्रेरित करेगी :)

loading...