Facebook Tricks How To

अपने Facebook Account को सुरक्षित रखने की Hindi Tricks !

Written by Writer Team

Table of Contents

Hindi Tricks to Keep Your Facebook Account Safe!

Hi Friends, Facebook आज का सबसे लोकप्रिय Social Media है. हम सभी के पास एक Facebook Account होता है. ऐसे में जरुरत है अपने Facebook Account को सुरक्षित रखने की.

क्योंकि हमारे Facebook Account में हमारे साथ ढेर सारे दोस्त जुड़े हुए रहते हैं. अगर किसी कारणवश हमारा Facebook Account Block या Hack होता है तो हम अपने बहुमूल्य दोस्तों की लिस्ट के साथ साथ अपनी Privacy भी खो देते हैं.
हम सभी जानते हैं कि फेसबुक अपने उपयोगकर्ता की प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखता है जिसके कारण यह हमेशा कुछ न कुछ Sucurity Options जोड़ता रहता है.
इन्ही सब में फेसबुक के लिए एक सबसे बड़ा मुद्दा है Fake Account (वो Facebook Account जो गलत नाम से बनाया जाता है और इसके द्वारा लोगो से धोखाधड़ी की जाती है). फेसबुक ऐसे Facebook Account को पहचानता है और इसे Block करता है.
जब फेसबुक ऐसे Facebook Account को पहचानने में लगा रहता है तो कभी कभी ऐसा होता है कि इसका शिकार को Genuine Account (वास्तविक अकाउंट) भी हो जाता है और इसे भी फेसबुक के द्वारा Block का सामना करना पड़ता है.

इतना ही नहीं फेसबुक ऐसे Facebook Account को भी Block करता है जिसके द्वारा किसी भी Facebook Function (Likes, Comment इत्यादि) का बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है.
तो आइये जानते हैं कि आप अपने वास्तविक अकाउंट को फेसबुक के Block से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं.

How to Keep Your Facebook Account Safe from Block in Hindi!

अगर आप फेसबुक से ब्लाक नहीं होना चाहते हैं तो इसके सिंपल से नियम को फॉलो करें और आप इस पर बिलकुल सुरक्षित रहेंगे.

ज्यादा अनजान दोस्त को न जोड़ें

हमें फेसबुक पर अपने दोस्तों से Friend Requests आती रहती है पर कभी कभी कुछ अनजान लोग भी हमारे दोस्त बनना चाहते हैं. ये एक सीमा तक सही है कि आप अनजान लोगों से दोस्ती कर सकते हैं पर अगर आप ढेर सारे अनजान दोस्त को ऐड करेंगे तो इसे फेसबुक बखूबी पहचानता है और आपको ब्लाक कर सकता है.
क्योंकि ज्यादा दोस्त बनाने बाले Facebook Account को FAKE ACCOUNT समझा जाता है और इसे फेसबुक ब्लाक कर देता है.

तो अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो कम से कम फ्रेंड ऐड करने के कोशिश करें.

ज्यादा COMMENTS न करें.

अगर आप किसी खास पोस्ट को, किसी खास ग्रुप में, किसी खास पेज पर बहुत ज्यादा Comments करते हैं तो फिर आपको कमेंट करने से ब्लाक किया जा सकता है.
पहले आपको सिर्फ कमेंट न करने के लिए ब्लाक किया जाता है और अगर आप फिर से यही गलती करते हैं तो आपके Facebook Account को भी ब्लाक कर दिया जाता है.
अतः जब जरुरत हो तभी कमेंट करें अन्यथा Likes काफी हैं 😀

किसी खास वेबसाइट के लिंक को ज्यादा शेयर न करें.

अगर आप किसी खास वेबसाइट या ब्लॉग की लिंक ज्यादा शेयर करते हैं तो फेसबुक इसके लिए भी आपको ब्लाक कर सकता है.

इसलिए समझदारी इसी में है कि इसे कम से कम शेयर करने की कोशिश करें.
इसमें भी आपको सिर्फ लिंक न शेयर करने के लिए ब्लाक किया जाता है न की आपके पुरे Facebook Account को.
इस गलती को फिर से दुहराने पर आपके Facebook Account को भी ब्लाक किया जा सकता है.

तो दोस्तों आप इन सब सावधानियों को अपनाकर फेसबुक के ब्लॉकिंग सेवा से बच सकते हैं तथा अपने Facebook Account को सुरक्षित रख सकते हैं.इसके अलावे हम सभी जानते हैं कि कुछ लोग आजकल अपने स्वार्थ तथा फायदे के लिए Facebook Account को Hack करते हैं और फिर इनका गलत उपयोग करते हैं.

अगर आप अपने Facebook Account को Hack से बचाना चाहते हैं तो निचे मैं कुछ Hindi Tricks दे रहा हूँ जिसे अपनाकर आप अपने Facebook Account को Hack होने से बचा सकते हैं.
तो आइये जानते हैं कि अपने Facebook Account को Hack होने से कैसे बचाएं?

How to Keep Facebook Account Safe from Hack in Hindi

धोखा या लालच देने बाले Links पर क्लिक करने से बचें.

हम देखते हैं कि हमारे Timeline पर किसी फ्रेंड्स या किसी पेज या किसी ग्रुप के माध्यम से हमें कुछ लालच बाले ऑफर बताये जाते हैं और कहा जाता है कि निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसे प्राप्त करें.
ऐसा करने के बाद जब हम उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो हमें वहां पर फिर से Facbook को लॉग इन करने के लिए कहा जाता है.
और अगर हम वहां पर ऐसा करते हैं तो फिर हमारा ईमेल और पासवर्ड दोनों हैकर के पास चला जाता है और इस प्रकार आपका Facebook Account ब्लाक हो जाता है.
अतः ऐसे किस भी लिंक पर क्लिक करने से बचें.

किसी अनजान Apps को Permission सोच समझकर दें.

हम कभी कभी कुछ Apps में अपने Facebook Account से लॉग इन हो जाते हैं जिसके बाद ये Apps आपके Facebook Account से संबंधित कुछ Permission मांगता है.
अगर उस Apps के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो फिर Permission न दें लेकिन यदि ये जरुरी हो तो देख लें कि ये Apps किस किस चीज की Permission मांग रहा है.
और अगर आप इसके बारे में सुनिश्चित हों तभी इस Allow करें.

अपने Facebook Account से Privacy से संबंधित सुचना के लिए Mobile Number Add करें.

अगर आप अपने Facebook Account में अपना मोबाइल नंबर ऐड कर देते हैं तो फिर यहाँ पर आपको Notifications बाले Tab में आपको आप्शन दिया जाता है कि आप कौन कौन से Notifications अपने मोबाइल पर प्राप्त करना चाहते हैं.

यहाँ पर आप चाहें तो सभी नोटिफिकेशन पा सकते हैं या फिर अपने Facebook Account के Privacy से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सूचना.

इस प्रकार आपके Facebook Account में अगर कोई परिवर्तन होता है तो आपको ये सुचना आपके अपने मोबाइल पर मिल जाएगा और आप इस पर लॉग इन करके इसे सुरक्षित कर सकते हैं.

बिलकुल यही आप्शन आप अपने ईमेल के लिए भी कर सकते हैं.तो दोस्तों इन सब तरीकों को अपनाकर आप अपने Facebook Account को Block तथा Hack होने से बचा सकते हैं.
आशा है कि Facebook की Privacy से संबंधित ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी 🙂इसके अलावे आप कोई और Hindi Tricks जानते हैं जिससे अपने Facebook Account को सुरक्षित रखा जा सकता है तो इसे निचे के Comment Box में अवश्य शेयर करें. 

इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.
अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Writer Team

Learn More About Technology with Hindi Tech Tricks. We have a team of writers who write informative posts for you all. Keep Reading and Sharing.

Leave a Comment