ProBlogger Atish Ranjan के साथ Exclusive Interview (in Hindi)

ProBlogger Atish Ranjan के साथ Exclusive Interview (in Hindi)

Posted by Prakash Kumar Nirala

Exclusive Interview with ProBlogger Atish Ranjan In Hindi

Bloggers Interview in Hindi :  Atish Ranjan
Exclusive-Interview-with-ProBlogger-Atish-Ranjan-In-Hindi

Hi Friends, मैं आज अपनी ख़ुशी को शव्दों में वयक्त नहीं कर सकता. HindiTechTricks.COM आप सभी हिंदी पाठकों के लिए लाया है "ProBlogger Atish Ranjan के साथ Exclusive Interview हिंदी में " अगर आप Blogging वर्ल्ड में हैं या आना चाहते हैं तो Atish Ranjan वो नाम है जिससे आप अनजान नहीं रह सकते. वो Blogging वर्ल्ड में किसी परिचय के मोहताज नहीं, क्योंकि वह इंडिया के Top Bloggers में से एक हैं.
Bloggers Interview in Hindi :  Atish Ranjan
सबसे पहले मैं ये बताना चाहूँगा कि मैंने उनको कैसे जाना? तकरीबन एक साल पहले जब हमने Blogging का नाम सुना तो मुझे इसके बारे में विशेष जानने की इच्छा हुई और इस क्रम में हम उन लोगों से सोशल मीडिया जैसे कि FacebookTwitter पर जुड़ने लगे जो इस क्षेत्र में पहले से थे. हमने उनके बारे में जानने की कोशिश की और उनके ब्लॉग के द्वारा बहुत कुछ सिखा.

इस क्रम में हमारी मुलाकात हमारे ही राज्य बिहार के ProBlogger Atish Ranjan से हुई जो TechTricksWorld के Founder हैं. आज जब उनके बारे में इतने जानकारी प्राप्त हो चुकी है तो सोचा की उनका Interview लिया जाय ताकि आपलोगों को भी उनके बारे में जानकारी प्राप्त हो और उनसे कुछ सिखने को मिले.
Bloggers Interview in Hindi :  Atish Ranjan
मैं अपने द्वारा उनके बारे में और बताकर आपके मजा को किरकिरा नहीं करना चाहता तो आइये जानते हैं उन्ही के द्वारा उनके सफल Blogging सफर को :)

मुझे पूर्ण विश्वाश है कि आप इस साक्षात्कार को भरपूर Enjoy करेंगे.


Exclusive Interview with ProBlogger Atish Ranjan In Hindi 


Prakash Kumar Nirala: अपने बारे में कुछ बताएं?

Exclusive-Interview-with-ProBlogger-Atish-Ranjan-In-Hindi
Atish Ranjan
Atish Ranjan: मेरा नाम 'आतीश रंजन' है, और मैं भारत के बिहार राज्य के सीतामढ़ीजिले का रहने वाला हूँ. मैं वर्तमान में New Delhi में रह रहा हूँ. मैं अपने शहर से 10वीं करने के बाद दिल्ली चला आया, तभी से मैं यहाँ रह रहा हूँ. मैंने BCA तक की पढाई की है और तब से लगभग पांच वर्षों तक कुछ Private Firms में SEO Consultant के रूप में काम कर चूका हूँ.
Bloggers Interview in Hindi :  Atish Ranjan

Prakash Kumar Nirala: आपने Blogging में कैसे प्रवेश किया?

Atish Ranjan: जब मैं BCA कर रहा था, तव मैंने एक Forum के बारे में जाना जो मेरे एक दोस्त के दोस्त का था. मैंने उसमे Join करने की इच्छा जताई. और इस प्रकार इस Forum के Admin "दुर्गेश चौधरी" (Durgesh Chaudhary) ने हमें उस Forum का Moderator बना दिया. मैं उस Forum को Moderate करते समय इस क्षेत्र से संबंधित ढेर सारे चीज सिखा. वहां मैं "जैनिल देधिया" (Zainil Dedhia) से मिला, और हम दोनों ने मिलकर Blogging शुरू की क्योंकि हम दोनों WEB पर अपना कुछ योगदान देना पसंद करते थे.

यहाँ कुछ भी योजनाबद्ध नहीं था, मैं अकस्मात ही Blogging वर्ल्ड में प्रवेश कर गया. आश्चर्य की बात तो ये है कि जब मैं Blogging शुरू किया था, मैं ये भी नहीं जानता था कि मैं जो कर रहा हूँ उसे Blogging कहा जाता है.

मैंने techtricksworld.blogspot.com से अपने Blogging करियर की शुरुआत की जिसे बाद में Self Hosted Wordpress "www.techtricksworld.com" पर Migrate कर दिया.

Prakash Kumar Nirala: अपना ऑनलाइन करियर शुरुआत करने की प्रेरणा आपको किनसे मिली?


Atish Ranjan: जैनिल वो आदमी थे जिन्होंने मुझे ब्लॉग बनाने के लिए उत्साहित किया बजाय इसके कि मैं सिर्फ उस Forum में Publish करता रहूँ, जिसे मैं Manage कर रहा था. तो वहीँ हमारे पहले प्रेरणा बने Blogging स्ट्रार्ट करने के, और धीरे धीरे ये हमारे Full Time Career कर रूप ले लिया.

Prakash Kumar Nirala: आपका ब्लॉग TechTricksWorld के सफलता का राज क्या है?


Atish Ranjan: TechTricksWorld अभी भी विकाशशील है. लेकिन मेरी कड़ी मेहनत इसे सफल ब्लॉग में शामिल करती है. मैंने जब से इसे शुरू किया तभी से इस पर सिलसिलेवार ढंग से मेहनत कर रहे हैं, जो अभी तक वैसे ही जारी है.

इसके अलावे, मैं हमेशा वैसे ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने की कोशिश करता हूँ जो उपयोगकर्ता के सवालों को हल करता हो.

Prakash Kumar Nirala: TechTricksWorld को इस मुकाम पर लाने में आपको किन किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा ?


Atish Ranjan: Blogging मेरे जीवन के सबसे आनन्ददायक गतिविधि है इसलिए मैं ये नहीं कहूँगा कि मुझे कोई कठिनाई का सामना करना पड़ा क्योंकि मैं हमेशा TechTricksWorld के इस सफ़र को Enjoy करता रहा हूँ. फिर भी ढेर सारे Search Algorithm अपडेट होते रहे हैं, इसलिए कभी कभी इनके साथ चलने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ा.
Bloggers Interview in Hindi :  Atish Ranjan
कभी कभी, मेरे लिए उस Topic को खोजना मुश्किल होता था जिसके बारे में लिखा जाय, और यहीं वो सबसे बड़ी कठिनाई है जिसे मैंने सामना किया. वर्ना, सबकुछ ठीक था.

Prakash Kumar Nirala: आप इस क्षेत्र की सबसे बड़ी उपलब्धी क्या मानते हैं ?


Atish Ranjan:  मेरे Blogging करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि जो मैं मानता हूँ वो ये कि मैं इसके कारण अपने प्रतिदिन के काम को छोड़ पाया और अपना एक उद्यमी जीवन शुरू कर पाया. मैं हमेशा चाहता था कि मैं अपने घर से काम करूँ वो भी अपना. Blogging ने हमें वो साधन दिया जिससे मैं अपने तरीके से काम कर सकूँ. न तो कोई बॉस, न ही कोई सूचि और न कोई औपचारिकता :P

Prakash Kumar Nirala: आप Blogging करने से पहले क्या करते थे ?


Atish Ranjan: Blogging से पहले मैं BCA का एक Student था. Blogging और मेरा जॉब लगभग एक साथ शुरू हुआ था.

Prakash Kumar Nirala: बेहतर Blogging ज्ञान के लिए आप कौन से ब्लॉग Follow करते हैं?


Atish Ranjan: ज्यादातर, मैं कोई खास ब्लॉग को Follow नहीं करता इसके बजाय मैं वो आर्टिकल पढना पसंद करता हूँ जो उपयोगी होता है जिसमे ब्लॉग की Authority कोई महत्व नहीं रखता है मेरे लिए.

फिर भी, Problogger.Net, Backlinko.Com कुछ Blogs हैं जिन्हें मैं पढना पसंद करता हूँ.

Prakash Kumar Nirala: इस क्षेत्र में आप से बहुत लोगों को प्रेरणा मिली है उनमे से एक मैं भी हूँ तथा निर्मला जी जो आपका बार बार जिक्र करते हैं , ऐसे में आपको कैसा महसूस होता है ?

Atish Ranjan: यह वास्तव में किसी के लिए भी एक बहुत अच्छी Feelings है कि लोग आपके द्वारा प्रेरित होते हैं. इसलिए, हाँ, यह मुझे बहुत ख़ुशी देती है.

Prakash Kumar Nirala: अपने ब्लॉग TechTricksWorld के लिए आप कौन से Tools उपयोग करना पसंद करते हैं?

Atish Ranjan:
  • Long Tail Pro >> Keyword Research के लिए. 
  • Ahrefs, Webmeup And Majestic SEO >> Backlink Analysis के लिए. 
  • Seranking Tool >> Keyword Ranking पर नजर रखने के लिए. 
  • Hootsuit और Dlvr.It >> Social Sharing Automation के लिए. 

Prakash Kumar Nirala: आपके अनुसार SEO क्या है और ये हमारे ब्लॉग को कैसे फायदा पहुंचाता है ?


Atish Ranjan: Search Engine Traffic किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि उनसे हमें काफी फायदा पहुँचता है. और SEO इस बात को सुनिश्चित करता है कि हमें Search Engine से ज्यादा Traffic मिलेगा.

SEO वो प्रक्रिया है जो किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को Search Friendly और Search Engines के Pages पर उसकी Visibility बढ़ाने में मदद करता है.

Prakash Kumar Nirala: आपने Blogging को अपना करियर क्यों चुना ?

Bloggers Interview in Hindi :  Atish Ranjan
Atish Ranjan: मैं किसी भी और चीज से Blogging को ज्यादा प्यार करता हूँ. ये पर्याप्त कारण है इसे अपना करियर चुनने के लिए.

Prakash Kumar Nirala: आपकी नजर में एक नए ब्लॉगर के लिए Domain Name तथा Niche कितना महत्वपूर्ण है ?


Atish Ranjan: मैं इस बात पर ज्यादा जोर नहीं देता हूँ कि अपने Domain को Keywords के साथ चुना जाय. Brand Domain मेरे लिए प्रिय है जैसे कि Google.Com के नाम से हमें कुछ भी पता नहीं चलता है कि ये कंपनी क्या करती है. इसलिए, मैं ये सुझाव दूंगा कि Keywords Domain के बजाय Brand Domain चुना जाय, जैसे कि Google अपने Brand से जाना जाता है.

जब ये बात Niche पर आती है तो, हाँ यह काफी महत्वपूर्ण है कि एक बढ़िया Niche चुना जाय. पहली बात, हमें वैसा Niche चुनना चाहिए जो हमारे रूचि के बारे में हो, जिसके बारे में लिखना तथा बात करना हमें पसंद हो. अपने निजी पसंद के अलावा, हमें इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि हम जो Niche चुन रहे हैं वो लाभान्वित करने बाला है या नहीं. क्योंकि अगर आप किसी विशेष Niche को पसंद करते हैं लेकिन वो आपके लिए लाभदायक न हो तो आपको इससे कोई फायदा नहीं होगा. इसलिए, अपना वैसा Niche चुने जो आपके पसंद का भी हो और लाभदायक भी.

Prakash Kumar Nirala: इस क्षेत्र में आपका Future Plan क्या है ?


Atish Ranjan: मैं मुख्यतः अपने ब्लॉग के Search Traffic को Improve करने पर Focus कर रहा हूँ, मैं इस भाग पर पहले से ही काम कर रहा हूँ. इसके अलावा अभी कोई और विशेष Plan नहीं है क्योंकि अभी मेरे पास कुल मिलकर 20 Domains है, और मैं इस बात का पूरा ख्याल रख रहा हूँ प्रत्येक ब्लॉग पर लगातार काम किया जाय और इन सभी को पहले से बेहतर बनाया जाय.

Prakash Kumar Nirala: अपने फ्री समय में आप क्या करना पसंद करते हैं ?


Atish Ranjan: अपने फ्री समय में, Blogging से संबंधित अलग अलग Topics पर Research करना पसंद करता हूँ. लेकिन जब मैं Blogging नहीं कर रहा होता हूँ तो फिल्में देखना पसंद करता हूँ.


Prakash Kumar Nirala: एक नए ब्लॉगर को इस क्षेत्र में सफल होने के लिए आप क्या सलाह देना चाहेंगे ?


Atish Ranjan: मैं हमेशा से नये ब्लॉगर को सलाह देता हूँ कि पहले आप एक अच्छा ब्लॉग बनायें और इसके बाद इससे कमाई के बारे में सोचें. अगर आप चाहेंगे कि Blogging के पहले ही दिन से लाभ होने लगे तो ये काफी मुश्किल होगा क्योंकि ये अन्य Business से बिलकुल अलग है.

Prakash Kumar Nirala: एक नए ब्लॉगर, जो पार्ट टाइम Blogging करता है उसको कम से कम Blogging को कितना समय देना चाहिए ?


Atish Ranjan: एक पार्ट टाइम ब्लॉगर के लिए 2-3 घंटे पर्याप्त है. लेकिन ध्यान रहे कि ये 2-3 घंटे सिर्फ Blogging के लिए हो, न की चैटिंग या फिर कोई और चीज के लिए.

Prakash Kumar Nirala: क्या Blogging को हम अपना करियर के रूप में चुन सकते हैं ?


Atish Ranjan: हाँ !

Prakash Kumar Nirala: इन्टरनेट पर हिंदी ब्लॉगर का Future क्या है ?


Atish Ranjan: मैं इस क्षेत्र में नहीं हूँ. लेकिन, मुझे विश्वास है कि यह एक बहुत ही अच्छी बात है कि आप अपने भाषा में लिखें. ये उन करोड़ों लोगों को मदद करता है जो इन्टरनेट पर हिंदी में पोस्ट पढना चाहते हैं.

इसमें भविष्य वास्तव में बड़ा है, लेकिन आप पुरे दुनिया के पाठक को Target नहीं कर सकते. जब आप English Language का प्रयोग करते हैं, तो आप पूरी दुनिया को Target करते हैं क्योंकि यह एक अंतर्राष्ट्रीय भाषा है. इसलिए हिंदी भाषा में थोड़ी सी सीमाएं हैं लेकिन फिर भी यह अच्छा है क्योंकि हिंदी बोलने तथा समझने वाले लोगों की संख्या भी बड़ी है.

Prakash Kumar Nirala: आप अपने जन्मस्थान बिहार के बारे में बताना पसंद करेंगे ?


Atish Ranjan: मैं पुरे बिहार के बारे में निश्चित नहीं जानता हूँ क्योंकि यह एक बहुत बड़ा राज्य है. मैं सीतामढ़ी जिले से हूँ, जो माँ सीता के जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है. मैं इस जगह को बहुत प्यार करता हूँ, और मुझे जब भी समय मिलता है तो यहाँ आता हूँ, मुझे यहाँ पर हो रहे प्रगति तथा उन्नति के बारे में जानना अच्छा लगता है. आप हमारे ब्लॉग पोस्ट(Here) को पढ़ सकते हैं जिसपर मैंने अपने HomeTown के बारे में लिखा है. 


तो दोस्तों कैसी लगी  ProBlogger 'Atish Ranjan' के साथ ये Exclusive Interview ? मुझे पूर्ण आशा है कि आपने इसको Enyoy किया होगा तथा उनसे बहुत कुछ सिखा होगा :) 

जरुर पढ़ें :-

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग "HindiTechTricks.COM" को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

9 comments:

  1. गुड जॉब सर जी

    ReplyDelete
  2. Tnk you dear for share this interview with us. Www.hindicroud.com

    ReplyDelete
  3. Atish Ranjan ji ke baare me padhkar bahut accha laga.....
    Prakash Kumar Nirala ji apka pryas bahut hi shandaar tha....

    Main bahut saalo se blogging ke baare me sunta aaya hu par actually blogging abhi start ki hai please visit and review my blog http://www.chandansaini.com

    thank you

    ReplyDelete
  4. NICE INTERVIEW CHECK OUT MY BLOG GUYS http://www.infobag.in/

    ReplyDelete
  5. Very good interview. It will definitely help new bloggers. Thanks

    ReplyDelete
  6. भाई हम भी पुपरी से है|

    ReplyDelete
  7. very nice article….Read karke bahut accha laga…….
    Chek my blog www.No1TechGuru.ml

    ReplyDelete

आपकी राय हमें अच्छे पोस्ट लिखने के लिए प्रेरित करेगी :)

loading...