[Updated] Free में Website या Blog कैसे और क्यों बनाएँ ?

[Updated] Free में Website या Blog कैसे और क्यों बनाएँ ?

Posted by Prakash Kumar Nirala

How to create Website or Blog for free In Hindi?

Blog Kaise Banayen Hindi Me
How-To-Create-Website-or-Blog-for-Free-of-Cost-in-Hindi

Hi Friends,क्या आप भी अपना एक Free Website या Blog बनाना चाहते हैं? परन्तु नहीं जानते कि इसे फ्री में कैसे बनाया जाता है तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं. मैं अपने इस पोस्ट "How to create Website or Blog for free In Hindi?" में आज आपलोगों को यही बताने वाला हूँ कि कैसे आप अपना एक फ्री वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं. मैं आपको ये बताते चलूँ कि ये उतना ही आसान है जितना कि एक Facebook या Gmail Id बनाना. 

आज इस मॉडर्न युग में जहाँ सभी चीज online होती है ऐसे में ये बहुत ही जरुरी है कि हम भी इसमें पीछे न रहें. अगर आप एक Student हैं तो आप ये आसानी से समझ पाएंगे कि समय कैसे बदल गया है और जहाँ सबकुछ Offline होता था आज वहीं अब सारी चीजें Online होती है चाहे आपको किसी जॉब के लिए अप्लाई करना हो या फिर छात्रवृत्ति के लिए.

ऐसे में हम सब कैसे पीछे रह सकते हैं क्या अपना एक फ्री वेबसाइट या ब्लॉग नहीं बना सकते?

आपको जानकर या आश्चर्य होगा कि जहाँ आप इससे अपने विचार पूरी दुनिया के साथ शेयर कर पाएंगे वहीं इससे पैसे कमाने की संभाबना भी मौजूद है.

मैं आपको ये बताते चलूँ की पुरे भारत में ऐसे कई सारे लोग हैं जो अपने वेबसाइट और ब्लॉग के माध्यम से लाखों रूपये कमा रहे हैं. है न मजेदार?

सबसे बड़ी बात ये है की वेबसाइट या ब्लॉग बनाना न तो जटिल है और न हीं ज्यादा खर्चीला. बस जरुरत है थोड़े समय का जो आप आसानी से निकाल सकते हैं अगर आप वास्तव में अपना कोई ब्लॉग बनाना चाहते हैं.



How to Create Free WEBSITE or BLOG in Hindi?


वैसे तो फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए बहुत सारे Option हैं आपके पास, लेकिन इन सब में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध तथा उपयोग करना आसान है Blogger(Blogspot) जो Google अधिकृत है और ये इसके अन्य Apps की तरह बिलकुल फ्री सेवा है. अब मुझे लगता है कि आप भी इस फ्री सेवा का लाभ जरुर उठाना चाहते होंगे :)

अब सवाल ये है कि अपना वेबसाइट या ब्लॉग क्यों बनायें ?

Why Should You Create Website or Blog for Free


इसके कई जवाब हो सकते हैं जो आप पर निर्भर करता है कि आप क्या चाहते हैं.

मनोरंजन के लिए (For Entertainment)


जी हाँ अगर आप चाहते हैं कि आपके अपने द्वारा लिखी गई कोई पोस्ट (कहानी, जोक्स, Tricks, Information, News इत्यादि) से लोगों का मनोरंजन करना चाहते हैं तो वास्तव में आप एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर पूरी दुनिया का मनोरंजन कर सकते हैं साथ में आप अपना भी. ये न सिर्फ आपके कला को पूरी दुनिया में पहुंचाएगा बल्कि आपको Internet की दुनिया में एक अलग और अनोखा पहचान भी दिलवाएगा.

Business के प्रचार के लिए (For Promoting Your Business)


अगर आपके पास कोई Business है जिसे आप बहुत सारे लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं तो इसके लिए Blog या Website बनाना काफी लाभप्रद होगा. इससे न सिर्फ आप बहुत सारे लोगों को अपने Business के बारे में बता सकते हैं बल्क़ि आप उन सब से जुड़ भी सकते हैं और अपने व्यापार को नयी ऊंचाई तक ले जा सकते हैं.

पैसे कमाने के लिए (To Make Money Online)


ब्लॉग या वेबसाइट की सबसे बड़ी खूबी है कि हम इससे पैसे कमा सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कैसे ? Don't Worry मैं इसके बारे में भी बताऊंगा लेकिन इसके पहले जरुरी है कि आपके पास एक अपना ब्लॉग या वेबसाइट हो और उसे पढने बाले ढेर सारे पाठक.

अब जरा सोचिये कि Newspaper या Television बाले पैसे कैसे कमाते हैं. सीधा सा जवाब है विज्ञापन दिखाकर या देकर. यहाँ भी वही करना होता है अर्थात आपको विज्ञापन दिखाने होंगे अपने ब्लॉग पर जो की आपके Google Adsense के द्वारा दिए जाते हैं और बदले में आपको पैसे मिलते हैं. है न मजेदार?

सिर्फ इतना ही नहीं इसके अलावे और भी साधन हैं जैसे कि आप अपने किसी सामान (Product) को online बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं बस जुड़े रहिये हमारे साथ और ढेर सारे Hindi Tricks, Tricks in Hindi के लिए.
Free Website Ya Blog Kaise banayen? How to Create Website in Hindi
अब आप जरुर उत्सुक होंगे अपना वेबसाइट या ब्लॉग बनाने को तो आइये जानते हैं वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का Step By Step तरीका.

How to Creat Website of Blog for free in Hindi (Free me Website ya Blog kaise Banayen)


#1 Blogger.Com पर Sign Up करें 


सबसे पहले आप ब्लॉगर पर क्लिक करें तथा अपने Google Account( Gmail Id ) से लॉग इन करें. अगर आपके पास Gmail Account नहीं है तो आप इसे फ्री में बना सकते हैं बनाने के लिए यहाँ क्लिक करें. आपसे सबसे पहले पूछा जायेगा कि आप Blogger Profile रखना चाहते हैं या Google+ Profile. मैं आपको Google+ Profile बनाने की सलाह दूंगा. हालाँकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है आप दोनों में से कोई अपनी इच्छा अनुसार चुन सकते हैं. इसके बाद New Blog पर क्लिक करें.

#2 अपने वेबसाइट या ब्लॉग का नाम दें तथा Domain सलेक्ट करें


ब्लॉग का नाम आप अपनी इच्छा अनुसार कुछ भी रख सकते हैं जो कि आपके ब्लॉग को सही सही दर्शाता हो. जैसे हमारे ब्लॉग का नाम "Hindi Tech Tricks" है क्योंकि ये पुर्णतः Hindi Tricks या Tricks in Hindi के लिए बनायीं गई है.

अब वहां पर दुसरे नंबर में आपको Domain Name चुनना है Domain Name का मतलब है आपके ब्लॉग का पता जैसे हमारा Domain Name "HindiTechTricks.COM" है उसी तरह आप वहां पर चुन सकते हो लेकिन वहां आपको Sub Domain मिलेगा अर्थात आपका Domain { yourblogname.blospot.com } होगा.

लेकिन आप इसमें Custom Domain { www.yourblogname.com } भी सेट करना चाहें तो आप बाद में आसानी से कर सकते हैं, पर इसके लिए आपको Domain प्रदाता को कुछ पैसे देने होंगे जो प्रत्येक वर्ष आपको देना होगा. मैं Domain खरीदने तथा इसे अपने वेबसाइट में सेट करने के लिया जल्द ही एक पोस्ट Publish करूँगा.

How-To-Create-Website-or-Blog-for-Free-of-Cost-in-Hindi

#3 टेम्पलेट चुनें 


इसके बाद आपको टेम्पलेट चुनना होगा अर्थात अपने ब्लॉग को आप कैसा दिखाना चाहते हैं वो आप टेम्प्लेट चुनकर कर सकते हैं. इसके लिए ब्लॉगर में कुछ टेम्पलेट उपलब्ध हैं इसके अलावे आप दुसरे website जो फ्री में अच्छे अच्छे टेम्पलेट प्रदान करते हैं उनसे भी डाउनलोड कर आप अपने ब्लॉग में Upload कर सकते हैं.

इसके बाद भी आप इसमें बहुत सारे परिवर्तन कर सकते हैं जिससे आपका ब्लॉग Attractive दिखे. क्योंकि First Impression is Last Impression. लेकिन इसे इतना Serious मत लीजिये इसे आप बाद में भी Change कर सकते हैं.

टेम्प्लेट चुनने ने के बाद "Create the Blog" पर क्लिक करें और आपका ब्लॉग तैयार है. Template से संबंधीत एक पोस्ट जल्द ही "HindiTechTricks.COM" पर Publish होगा.

#4 आपका पहला पोस्ट


ब्लॉग बनने के बाद आप सबसे पहले इसके Dashboard पर रहेंगे. यहाँ से आप Settings में जाकर अपनी इच्छा अनुसार कुछ और जरुरी बदलाब कर सकते हैं .

इसके बाद आप अपना पहला पोस्ट लिखने के लिए तैयार होंगे. तो इसके लिए आपको क्लिक करना होगा Post > New Post. और अब आप अपना पोस्ट लिख सकते हैं. इसे लिखने के बाद Publish पर क्लिक कर दें.

लेकिन इससे पहले मैं आपको सलाह देना चाहूँगा कि अपना Post Publish करने से पहले कुछ Page बना लें. जैसे कि "About Us" "Contact Us" इत्यादि ऐसा करने से आपके ब्लॉग के पाठक आपके बारे में जान पाएंगे और जरुरत पड़ने पर आपसे संपर्क कर सकते हैं.

Page बनाने के लिए क्लिक कीजिये Page > New Page. ये बिलकुल वैसा हीं होगा जैसा के पोस्ट लिखना. इसके बारे में Detail से जानकारी अगले पोस्ट में :)

How-To-Create-Website-or-Blog-for-Free-of-Cost-in-Hindi

#5 पैसे कमाना शुरू करें


अब अगर आप अपना वेबसाइट या ब्लॉग बन चुके है और इसे पढने बाले ढेर सारे पाठक हैं तो आप निश्चित रूप से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको जाना होगा Settings > Earnings और वहां पर आपको Google Adsence के लिए Sign Up करना होगा.

लेकिंन ऐसा करने से पहले आप ये ध्यान रखें कि आपके ब्लॉग को पढने बाले ढेर सारे पाठक हैं और अपने से लिखे हुए Content पब्लिश करते हैं तभी आपका Google Adsence अकाउंट Approve होगा.

लेकिन अगर ये सब करने के बाद भी आपके Google Adsence अकाउंट Approve नहीं हुआ है तो चिंता मत कीजिये ब्लॉग से कमाने के और भी तरीके हैं जो मैं आपको अपनी आगे के पोस्ट में देता रहूँगा. बस जुड़े रहिये हमारे साथ.


अब आपका वेबसाइट या ब्लॉग तैयार है और आप इसपर अपने मन मुताबिक पोस्ट कर सकते हैं.



Keep Sharing, Because Sharing is Sexy :P

जरुर पढ़ें :-

इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी :)

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग "HindiTechTricks.COM" को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

7 comments:

  1. https://ptcganardineroviendoanuncios.blogspot.com.es/2015/11/mis-ptc-recomendadas.html

    ReplyDelete
  2. https://ptcganardineroviendoanuncios.blogspot.com.es/2015/11/mis-ptc-recomendadas.html

    ReplyDelete
  3. Wow bhai bhohat badiya jankari share ki he..thanks
    hindi Thoughts

    ReplyDelete
    Replies
    1. नमस्ते धीरेन्द्र,

      जानकर काफी अच्छा लगा कि आपको ये पोस्ट पसंद आया.

      बहुत बहुत धन्यबाद :)

      Keep Visiting HTT :)

      ~प्रकाश कुमार निराला
      @NiralaaPrakash

      Delete
  4. sir aapki jankari se hi maine bhi apni.website banai h thanks to help
    My website Amajinghindi.blogspot.com

    ReplyDelete
  5. sir aap ke isha post se me ab aapne website bana paya thank you

    ReplyDelete
  6. Hello, this is a good article for beginners, keep going buddy

    ReplyDelete

आपकी राय हमें अच्छे पोस्ट लिखने के लिए प्रेरित करेगी :)

loading...